Etah News: जवाहर तापीय परियोजना के निर्माण में लगे मजदूरों को नहीं मिला 3 माह से वेतन, किया हड़ताल

Etah News: भुखमरी के कगार पर पहुंचे मजदूर। पुलिस ने मजदूरों को समझा बुझा कर 14 तारीख तक भुगतान कराए जाने की कह कर मांगा समय।

Report :  Sunil Mishraa
Update: 2024-06-07 08:55 GMT

Jawahar Thermal Project Workers on strike  (photo: social media )

Etah News: उत्तर प्रदेश के एटा जनपद के थाना मलावन क्षेत्र में निर्माण अधीन निर्माणाधीन जवाहर तापीय परियोजना की इकाई अभी पूर्णता प्रारंभ भी नहीं हो पाई की मजदूरों का वेतन मिलना ही बंद हो गया। मजदूर लगातार तीन माह से वेतन न मिलने के कारण भुखमरी के कगार पर पहुंच गए । जिसे लेकर मजदूरों में कंपनी तथा सरकार के विरुद्ध भारी आक्रोश व्याप्त किया गया । उन्होंने निर्माण कार्य बंद कर हड़ताल प्रारंभ कर दी । हड़ताल की जानकारी होते ही फैक्ट्री के संचालकों तथा संचालन कर रही कंपनी टूशान के मैनेजर द्वारा पुलिस को फोन कर बुलाया गया। हड़ताल की जानकारी पर भारी संख्या में फैक्ट्री में पुलिस बल पहुंची ।

आपको बताते चले कि एक कोरियाई कंपनी द्वारा जवाहर तापीय परियोजना का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिसके निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को बीते तीन महीनों से कंपनी द्वारा मजदूरी नहीं दी गयी तो उत्तर प्रदेश के अलावा कई प्रदेशों से आए मजदूर भुखमरी के कगार पर पहुंच गए। इसे लेकर मजदूरों में आक्रोश व्याप्त हो गया। मजबूरी में मजदूरों ने हड़ताल कर दी।

हड़ताल की सूचना पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और हड़ताल का कारण जानकर कंपनी संचालित करने वाले अधिकारीयों से बात चीत की । मजदूरी को 14 जून तक भुगतान किये जाने का आश्वसान मिलने के बाद काम शुरू करवाया गया ।

ठेकेदारों ने हड़ताल को दबाना चाहा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एटा के मलावन में जवाहर तापीय परियोजना के निर्माण में कई कंपनियां कार्य कर रहीं है। इनमें बड़ी संख्या में मजदूर विभिन्न ठेकेदारों के अंडर कार्य कर रहे हैं। विभिन्न कंपनियां बीच-बीच में मजदूरों को बिना भुगतान दिए भारती भी रही हैं। जिसे लेकर मामला थाना पुलिस तक जा पहुंचा और रिपोर्ट दर्ज हुई है। इसी क्रम में एक कंपनी ने मजदूरों को मजदूरी के रुपये बीते तीन माह से नहीं दिए, तो मजदूरों के खाने-पीने के भी लाले पड़ गए। इसको लेकर बृहस्पतिवार को मजदूरों ने हड़ताल कर दी। सुबह से शाम तक हड़ताल चलती रही । ठेकेदारों ने पुलिस का सहारा लेकर उक्त हड़ताल को दबाना चाहा किंतु मजदूरों की एक जुटता के चलते वह कामयाब नहीं हो सके।

जवाहर तापीय परियोजना के निर्माण कार्य कोरियाई कंपनी दूसान को मिली है। इसके अधीन कई छोटी कंपनियां कार्य कर रहीं हैं। एनएस कंपनी भी इसके अधीन कार्य कर रही है। मजदूरों ने बताया कि इस कंपनी ने तीन माह से मजदूरी नहीं दी है। इसके चलते वह बृहस्पतिवार को हड़ताल पर चले गए। एनएस कंपनी के कर्मियों ने परियोजना में बनी यूनिटों पर अन्य कंपनी के कर्मियों को भी कार्य नहीं करने दिया तो ठेकेदारो में हडकंप मच गया।

भुगतान करने का 14 जून तक का आश्वासन 

रामविलास नामक मजदूर ने बताया वह दूसरे जनपदों और अन्य प्रदेशों के रहने वाले है। दुकान से उधार राशन लेकर तीन माह से खा रहे हैं। अब दुकानदारों ने भी राशन देना बंद कर दिया है। कंपनी मजदूरी नहीं दे रही है। खाने के भी लाले पड गये हैं। इसीलिये वह हड़ताल पर गए हैं। एक दूसरी कंपनी के मजदूर ने बताया एनएस कंपनी के मजदूरों ने दूसरे मजदूरों को कार्य नहीं करने दिया। यहां सभी कंपनियों का यही हाल है। कोई पैसा नहीं देना चाहता । कोई सुनने वाला ही नहीं है। अगर पैसा मांगे या हड़ताल करें तो ठेकेदार व इंजीनियर पुलिस को बुला लेते हैं। बृहस्पतिवार को भी पुलिस आई और कहा 14 जून तक मजदूरी का भुगतान हो जाएगा, हड़ताल खत्म कर दो । उन्होंने कहा कि हड़ताल उनकी मजबूरी है। प्रभारी निरीक्षक मलावन नित्यानंद पांडेय ने बताया कि हड़ताल की जानकारी पर वह पुलिस बल के साथ परियोजना में गए थे । कंपनी ने मजदूरों का भुगतान करने का 14 जून तक का आश्वासन दिया है, फिलहाल 14 जून तक मजदूरों को माना लिया गया है, उन्होंने हड़ताल समाप्त कर दी है।

Tags:    

Similar News