Fatehpur News: सामूहिक धर्म परिवर्तन के मामले में एक साल से फरार आरोपी प्रोफेसर गिरफ्तार

Fatehpur News: एसओजी और पुलिस को मिली बड़ी सफलता। सामूहिक धर्मांतरण के मामले में फरार चल रहे शुआट्स के प्रोफेसर इम्तियाज को लखनऊ से गिरफ्तार कर आज कोर्ट में पेश किया।

Update: 2023-08-11 16:25 GMT
सामूहिक धर्म परिवर्तन के मामले में एक साल से फरार आरोपी प्रोफेसर गिरफ्तार : Photo- Newstrack

Fatehpur News: यूपी के फतेहपुर जिले की पुलिस ने सामूहिक धर्मांतरण के मामले में फरार चल रहे शुआट्स के प्रोफेसर इम्तियाज को लखनऊ से गिरफ्तार कर आज कोर्ट में पेश किया। पुलिस की इस कार्रवाई से फरार चल रहे अन्य वांछित अभियुक्तों में हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस के मुताबिक सामूहिक धर्मांतरण के मामले में कोर्ट के आदेश के बाद भी फरार चल रहा था जिसके खिलाफ कोर्ट के द्वारा 82 सीआरपीसी की कार्रवाई भी की गई थी लेकिन उसके बावजूद भी प्रोफेसर ने कोर्ट में सरेंडर नहीं किया था जिसे कोतवाली पुलिस व एसओजी ने आज लखनऊ से गिरफ्तार किया है।

सामूहिक धर्मान्तरण का मामला

फतेहपुर जिले के सदर कोतवाली क्षेत्र के हरिहरगंज क्षेत्र स्थित चर्च में विगत 14 अप्रैल 2022 को सामूहिक धर्मान्तरण का खेल चल रहा था जिसके बाद स्थानीय लोगों ने चर्च में धर्मांतरण की सूचना वीएचपी के कार्यकर्ताओं को दी। जिसके बाद वीएचपी और बजरंगदल के कार्यकर्ता चर्च के बाहर इकट्ठा हुए और जब चर्च के पादरी से पूछा गया तो उसने यह स्वीकार भी किया कि चर्च के भीतर काफी संख्या में लोग मौजूद हैं, जिसके बाद सैकड़ों वीएचपी कार्यकर्ताओं ने चर्च का घेराव कर जमकर हंगामा काटना शुरू कर दिया था।

वीएचपी के हंगामे के बाद मौके पर एसडीएम, सीओ व काफी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचकर मामले को शांत कराया था और बाद में जिले के कई थानों की पुलिस फोर्स को चर्च के बाहर तैनात कर दिया गया था और वीएचपी और बजरंगदल के कार्यकर्ता चर्च के पादरी के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर अड़े गए थे। जिसके बाद चर्च के भीतर मौजूद 55 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लेकर कोतवाली ले गए थे और पूछताछ के बाद पुलिस ने 35 नामजद व 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ धर्मांतरण कराये जाने का मुकदमा दर्ज कराया गया था, जिसके बाद पुलिस ने 15 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था, वहीं 26 आरोपियों को हाई कोर्ट व जिला जज कोर्ट से अग्रिम जमानत मिल गई थी और कुछ लोगों को पुलिस चिन्हित में जुटी हुई थी।

धर्मपरिवर्तन संबंधित विवेचना में वांछित अभियुक्त प्रोफेसर गिरफ्तार

वहीं एडिशनल एसपी ने बताया कि थाना कोतवाली नगर के धर्मपरिवर्तन संबंधित विवेचना में वांछित अभियुक्त प्रोफेसर इम्तियाज पुत्र मो. इदरीश जो शुआट्स यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर है। थाना कोतवाली पुलिस व एसओजी द्वारा गिरफ्तार किया गया है, उसको आज जेल भेजा जा रहा है। न्यायालय से वांछित चल रहे थे, उनके खिलाफ 82 सीआरपीसी की उक्त घोषणा जारी की जा चुकी थी और इस प्रकार कोतवाली नगर टीम द्वारा एक अच्छा काम किया गया है।

Tags:    

Similar News