Ghaziabad News: शराब माफिया पर नकेल कसने के लिए आबकारी विभाग का छापा

Ghaziabad News: चुनाव सकुशल संपन्न कराने के बाद भी आबकारी विभाग ने अपना पहरा बढ़ाया हुआ है। शराब माफिया पर नकेल कसने के लिए लगातार छापा मार रही है।

Report :  Neeraj Pal
Update: 2024-05-10 10:22 GMT
गाड़ियों की चेकिंग करता आबकारी विभाग। (Pic: Newstrack)

Ghaziabad News: गाजियाबाद में शराब माफिया पर नकेल कसने के लिए जिला आबकारी विभाग कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहा है। गाजियाबाद में भले ही चुनाव संपन्न हो गया है, मगर उसके बाद भी आबकारी विभाग की टीमें इस भीषण गर्मी में भी लगातार चेकिंग अभियान के साथ-साथ शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश दे रही है। गाजियाबाद दिल्ली से सटा होने के कारण बाहरी राज्यों की शराब तस्करी की संभावना रहती है।

मतदान के बाद भी चेकिंग जारी

गाजियाबाद में चुनाव सकुशल संपन्न कराने के बाद अभी भी आबकारी विभाग ने अपना पहरा बढ़ाया हुआ है। क्योंकि उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अभी भी चुनाव होना बाकी है, जिसके चलते माफिया कहीं यह न सोचकर शराब तस्करी करने लगे की गाजियाबाद में चुनाव संपन्न होने के बाद आबकारी विभाग आराम फरमा रहा है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, एक तरफ सूर्य देवता का कहर और दूसरी तरफ अन्य जनपदों में चुनाव के बीच आबकारी विभाग की टीमें अपने कार्यों को बखूबी अंजाम देता नजर आ रहा है। आबकारी विभाग की इस मुस्तैदी को देखकर शराब माफिया भी खौफजदा दिखाई दे रहे है।

हाईवे किनारे ढाबों की भी जांच

चुनाव में उनकी दाल तो गली नहीं और अन्य जनपदों में भी उनकी दाल न गले इसके लिए आबकारी विभाग का पहरा इस कदर बढ़ गया है कि दिन-रात टोल प्लाजा के साथ-साथ राष्ट्रीय, राजमार्ग और दिल्ली से सटी कॉलोनियों को किले के रूप में तब्दील कर दिया है। जिसके चलते दिल्ली से होने वाली शराब तस्करी की घटना पर भी पूरी तरह से रोक लग गई है। साथ ही हाईवे पर खुले ढाबे की सघन जांच-पड़ताल की जा रही है। दरअसल ढाबे पर गैर राज्यों की प्रतिबंधित शराब की बिक्री होने की शिकायतें मिलती रहती है। जिसके लिए हाईवे पर ढाबों पर चेकिंग के साथ-साथ वाहनों को भी रोक कर चेक किया जा रहा है। संदिग्ध वाहनों एवं व्यक्तियों की जांच की गई। इस बीच कोई आपत्तिजनक वस्तु नहीं मिली। जिले में शराब तस्करों पर शिकंजा कसने को जिला आबकारी विभाग ने कमर कस ली है।

तस्करी रोकने के लिए हर संभव प्रयास

जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार प्रथम ने बताया शराब तस्करों से निपटने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। जिले में अवैध शराब का कारोबार किसी को भी नही करने दिया जाएगा। माफिया पर कार्रवाई करने एवं अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए टोल प्लाजा, हाईवे, कॉलोनी में टीम द्वारा सघन चेकिंग अभियान जोरों पर चलाया जा रहा है। हाईवे पर खुले ढाबे की सघन जांच- पड़ताल की जा रही है। गुरुवार को आबकारी निरीक्षक हिम्मत सिंह, राकेश त्रिपाठी, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य, मनोज शर्मा, अखिलेश बिहारी वर्मा, अनुज वर्मा और अभय दीप सिंह की संयुक्त टीम द्वारा चेकिंग अभियान चलाया गया। चेकिंग के दौरान सभी वाहनो को चेक किया गया। लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत अवैध शराब की बिक्री, निर्माण एवं परिवहन पर पूर्णतः अंकुश लगाने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे दुहाई और डासना टोल प्लाजा पर वाहनों की चेकिंग की जा रही है।

बिना लाइसेंस वाले रेस्टोरेंट पर कार्रवाई

इसके अलावा आबकारी विभाग की टीम बिना लाइसेंस के शराब पार्टी करने वाले रेस्टोरेंट, बार, होटल व रेस्टोरेंट पर भी नियमित चेकिंग कर रही है। जिससे बिना लाइसेंस के शराब पार्टी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। इन सबके बीच शराब की दुकानों पर भी लगातार निरीक्षण कर रही है। जिससे शराब पर होने वाली ओवर रेटिंग को रोका जा सके। सभी रेस्टोरेंट/ओकेजनल बार/ रेस्टोरेंट बार संचालकों को उनके परिसर में अन्य प्रांत की शराब पाये जाने एंव बिना लाइसेंस शराब पिलाए जाने की स्थिति में नियमानुसार सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई। शराब की दुकानों पर भी लगातार गुप्त टेस्ट परचेजिंग कराया जा रहा है। शराब तस्करी की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों और मार्गों पर पैनी नजर रखी जा रही है। ताकि तस्करों पर शिकंजा कसा जा सकें। इसके अलावा हिंडन खादर क्षेत्र में कच्ची शराब के निर्माण पर रोक लगाने के लिए आबकारी विभाग की टीमें लगातार दबिश दे रही है। अवैध शराब के खिलाफ आगे भी लगातार जारी रहेगी।

Tags:    

Similar News