Ghaziabad News: भीषण गर्मी के चलते अग्निकांड, बड़ा हादसा होने से टला

Ghaziabad News: वैशाली सेक्टर 1 में मौजूद झुग्गियों में आग लग गई। दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

Report :  Neeraj Pal
Update: 2024-05-26 10:25 GMT

आग बुझाते दमकल कर्मी। (Pic: Newstrack)

Ghaziabad News: गाजियाबाद के मैक्स हॉस्पिटल स्थित वैशाली सेक्टर 1 में स्थित झुग्गी झोपड़ियां में अचानक आग लग गई। आग तेजी से झुग्गियों की तरफ फैल रही थी इस दौरान मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने होज पाइप फैला कर आग को शांत किया और एक बड़ा अग्निकांड होने से बच गया। बता दें कि यहां बिजली घर भी स्थित है जहां लाखों की मशीनरी रखी हुई है।

दमकल कर्मियों ने पाया काबू

भीषण गर्मी के कारण सूखी पत्तियों में अचानक आग लग गई। बता दें कि मैक्स हॉस्पिटल के पास वैशाली सेक्टर 1 में अचानक सूखी पत्तियों में आग लग गई। धीरे-धीरे आग वहां मौजूद झुग्गी झोपड़ियां की तरफ फैलने लगी। यहां मौजूद 50-60 झुग्गियों की तरफ आग बढ़ रही थी। इस दौरान लोगों ने आग की सूचना दमकल विभाग को दी। दमकल विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर तुरंत फौजी पाइप फैलाया और आज को शांत करने का प्रयास शुरू कर दिया। इस दौरान दमकल विभाग की टीम ने लगभग डेढ़ घंटे की मस्कट के बाद आग पर पूर्ण रूप से काबू पाया। आग तेजी से जोगियों की तरफ फैल रही थी साथ ही वहां मौजूद बिजली घर के पास भी आग फैल रही थी जिसे दमकल विभाग की टीम ने समय रहते बुझा दिया।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने दी जानकारी

मुख्य अग्निशमन अधिकारी राहुल पाल ने बताया कि जनपद ग़ाज़ियाबाद के फ़ायर स्टेशन वैशाली में स्तिथ मैक्स हॉस्पिटल सैक्टर-1 वैशाली में झुग्गी-झोपड़ियो में आग की सूचना मिली। सूचना मिलते ही फायर स्टेशन वैशाली से मुख्य अग्निशमन अधिकारी, अग्निशमन द्वितीय अधिकारी सहित 03 फायर टैंकर मय यूनिट घटनास्थल के लिए रवाना हुए। घटनास्थल पर जाकर देखा तो आग झुग्गी-झोपड़ियो में नहीं बल्कि उनके पास ख़ाली पड़े जंगल में थी जंगल के एक तरफ झुग्गी-झोपड़ियाँ और दूसरी तरफ बिजली घर बना था और आग काफी तेज व बहुत अधिक क्षेत्र में फैल रही थी। फ़ायर यूनिट ने शीघ्रता से फ़ायर फ़ाइटिंग करना शुरू कर दिया। फायर यूनिट ने आग को चारो ओर से घेरते हुए कड़ी मशक्क़त के बाद आग को काबू कर पूर्ण रूप से शान्त किया। फायर यूनिट ने आग को सभी (लगभग 50-60) झुग्गी-झोपड़ियाँ व बिजली घर में स्थित मशीनरी आदि तक पहुँचने से पहले ही त्वरित कार्यवाही करते हुए आस-पास के इलाके को सुरक्षित बचा लिया और एक बड़ी घटना होने से बचाया गया। इसमें कोई जन हानि नहीं हुई।

Tags:    

Similar News