Heat Wave: भीषण गर्मी ने किया लोगों का बेहाल, डायरिया-हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या में इजाफा

Heat Wave: हीट वेव को लेकर लगातार स्वास्थ्य विभाग की ओर से अपील जारी की जा रही है। चिकित्सक भी सर्वाधिक गर्मी वाले समय में लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दे रहे हैं।

Report :  Neeraj Pal
Update: 2024-05-21 12:02 GMT

भीषण गर्मी ने किया लोगों का बेहाल (न्यूजट्रैक)

Ghaziabad News: भीषण गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। आलम यह है कि गर्मी ने लोगों की सेहत पर असर डालना शुरू कर दिया है। बड़ी संख्या में अस्पतालों में डायरिया और हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। हर दिन मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। तो वहीं भर्ती मरीजों की संख्या में भी बढोत्तरी हो रही है। हीट वेव को लेकर लगातार स्वास्थ्य विभाग की ओर से अपील जारी की जा रही है।

चिकित्सक भी सर्वाधिक गर्मी वाले समय में लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दे रहे हैं ताकि प्रचंड गर्मी के प्रकोप से बचा जा सके। लेकिन गर्मी इतनी तेज है कि एसी-कूलर भी अब जवाब देने लगे हैं। लू के थपेडों से लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। बच्चों से लेकर बड़े भी तेजी से डायरिया जैसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। सरकारी अस्पतालों में भर्ती करने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा होने से अब वहां बेड की संख्या भी कम पड़ने लगी है। हालांकि अभी अस्पताल ने रिजर्व वार्ड तैयार कर रखे हैं ताकि संख्या बढ़ने पर मरीजों को भर्ती किया जा सके। अस्पताल आने वाले हर मरीज को गर्मी से बचाव की जानकारी दी जा रही है।


कैसे रहें सावधान

हीट वेव व लू सम्बंधी चेतावनी पर ध्यान दें। हीट स्ट्रोक, हीट रैश, हीट कैम्प के लक्षणों जैसे कमजोरी, चक्कर आना, सरदर्द, उबकाई, पसीना आना, मूर्छा आदि को पहचाने, यदि मूर्छा या बीमारी का अनुभव करें तो तत्काल डॉक्टर की सलाह लें। शरीर में पानी की कमी न होने दें। प्यास न लगे तो भी पानी पीएं। ओआरएस, घर में बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी, चावल का पानी, नींबू पानी, छाछ का उपयोग करें। मौसमी फल व सब्जियों का प्रयोग करें। घर से बाहर निकलने से पहले शरीर को ढक कर रखें, धूप के चश्मे, छाता, टोपी व चप्पल का प्रयोग करें।

जहां तक सम्भव हो घर या कार्यालय के अन्दर रहें। हवा के वेंटीलेशन वाले रूम में रहे। सूर्य की सीधी रोशनी, गर्म हवा को रोकने के लिए उचित प्रबंध करें। अपने घरों को ठंडा रखे, दिन में खिडकियां, पर्दे व दरवाजे बंद रखें। जानवरों को भी छायादार स्थान पर रखें व पर्याप्त पानी दें। अधिक गर्मी वाले समय दोहर 12 बजे से 3 बजे, सूर्य की सीधी रोशनी में जाने से बचें। नंगे पैर घरों से बाहर न निकले, बच्चों व पालतू जानवरों को खडी गाडियों में न छोडे, गहरे रंग व तंग कपडे न पहनें। बाहर का तापमान अधिक होने पर श्रमसाध्य कार्य न करें। अधिक गर्मी वाले समय में खाना बनाने से बचें। रसोई वाले स्थान को ठंडा करने के लिए दरवाजे, खिडकियां खोल दें। शराब, चाय, काफी, काबर्बोनेटेड साफ्ट ड्रिंक के उपयोग से बचें।

Tags:    

Similar News