Ghaziabad News: जिले के 201 होटलों में से सिर्फ 80 के पास अग्नि सुरक्षा प्रमाण पत्र

Ghaziabad News: गाजियाबाद के अधिकांश होटलों के अंदर आग बुझाने के उपकरण मौजूद नहीं है, इन होटल में रुकने वाले लोगों की जान का खतरा हमेशा बना रहता है।

Report :  Neeraj Pal
Update:2024-06-21 10:47 IST

Ghaziabad News

Ghaziabad News: यदि आप गाजियाबाद के किसी होटल में रुकते हैं तो जान लीजिए कि आप एक जोखिम भरा काम करने जा रहे हैं। दरअसल, गाजियाबाद में अधिकांश होटल संचालक बिना अग्निशमन प्रमाण पत्र के होटल का संचालन कर रहे हैं। इन होटल में रुकने वाले लोगों की जान के साथ होटल संचालक खिलवाड़ कर रहे हैं। यदि होटल में किसी प्रकार की आगजनी होती है ऐसे में गाजियाबाद के अधिकांश होटलों के अंदर आग बुझाने के उपकरण मौजूद नहीं है। इन होटल में रुकने वाले लोगों की जान का खतरा हमेशा बना रहता है। गाजियाबाद में कुल 201 होटल है जिनमें से 80 होटल ही ऐसे हैं जो अग्निशमन विभाग के द्वारा जारी प्रमाण पत्रों पर चल रहे हैं।

भीषण गर्मी के चलते पुलिस कमिश्नरेट में रोजाना हो रही आगजनी की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए पुलिस कमिश्नर ने होटल व मॉल्स के संचालकों एवं मैनेजरों के साथ बैठक की बैठक में पुलिस कमिश्नर के अलावा मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने सभी को आगजनी की घटनाओं की रोकथाम और उसके बचाव के बारे में जानकारी दी। साथ ही सभी को होटल व मॉल्स में दमकल विभाग द्वारा जारी मानकों को पूरा करने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि जिले में 201 होटल हैं। जिनमें से सिर्फ 80 होटलों के पास अग्नि सुरक्षा प्रमाण पत्र हैं।

पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने बताया कि लोगों को भीषण गर्मी के मौसम में हीट वेव व अन्य कारणों से लगने वाली आग के बारे में जानकारी दी गई। पुलिस कमिश्नर ने सभी को बताया कि मुख्य अग्निशमन अधिकारी राहुल पाल के नेतृत्व में दमकल विभाग द्वारा होटल्स, मॉल्स, अस्पतालों, कॉलेजों और नर्सिंग होम समेत अन्य संस्थाओं का ऑडिट किया जा रहा है। जिसमें जरूरी अग्निशमन उपकरणों के साथ साथ भवन से निकासी का रास्ता जांचा जा रहा है। सीएफओ द्वारा सभी संचालकों को पूर्व में हुई आगजनी की घटनाओं पर एक प्रजटेंशन भी दिया गया।

Tags:    

Similar News