Ghaziabad News: झुलसा देने वाली गर्मियों में गन्ने-बेल का रस दे रहा गले को ताजगी

Ghaziabad News: मई महीने के चढ़ने के साथ ही गर्मी और धूप ने भी जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। इसलिए तेज धूप और बढ़ती गर्मी से सतर्क रहें।

Report :  Neeraj Pal
Update: 2024-05-08 10:41 GMT

झुलसा देने वाली गर्मियों में गन्ने-बेल का रस दे रहा गले को ताजगी (न्यूजट्रैक)

Ghaziabad News: मई महीने के चढ़ने के साथ ही गर्मी और धूप ने भी जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। इसलिए तेज धूप और बढ़ती गर्मी से सतर्क रहें। शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए पानी पीते रहें। इस भीषण गर्मी से बचाव के लिए इन दिनों गन्ने का जूस, बेल का जूस और लस्सी लोगों को खासी राहत दे रही है। लोग गर्मी में शरीर को तरोताजा रखने के लिए गन्ने के जूस का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। मौसम को देखते हुए जगह-जगह गन्ने का जूस निकालने वाले क्रैशर लगे हुए हैं जो आते-जाते लोगों के लिए के इस गर्मी में बडी राहत बने हुए हैं।

सेहत के लिए भी फायदेमंद

गर्मियों में गन्ने का जूस सिर्फ प्यास ही बुझाने का काम नहीं करता, बल्कि आपको सेहतमंद रखने में भी मदद कर सकता है। गर्मी के मौसम में शरीर को भी तरोताजा रखने में मदद करता है। गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा ठंडी चीजों को खाने और पीने का मन करता है। ऐसे में अपनी डाइट में गन्ने का जूस शामिल कर सकते हैं जो न केवल गर्मियों से बचाएगा बल्कि आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाने में मदद कर सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो गन्ने के जूस में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।

गन्ने में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों, दांतों और पेट के साथ पूरे शरीर को लिए लाभदायक माने जाते हैं। गन्ने में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो वजन कम करने में भी साथ देता है। गन्ने में फाइबर, विटामिन और मिनरल के गुण पाए जाते हैं, जो पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते विशेषज्ञों का भी यही कहना है कि शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए पानी पीते रहें। खीरा, ककड़ी का दिन में खूब सेवन करें। गर्मियो में शरीर का बल कम होता है ऐसे में भारी वजन उठाने या अधिक चलने फिरने से बचना चाहिए।

Tags:    

Similar News