Gorakhpur: MMMUT में 169 गेस्ट फैकल्टी की होगी तैनाती, ये है साक्षात्कार की तारीख

Gorakhpur News: यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक, गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति 11 महीने या अधिकतम एक सत्र के लिए होती है। इसी क्रम में एमएमएमयूटी में गेस्ट फैकल्टी रखे जाने हैं।

Update: 2024-06-19 02:49 GMT

MMMUT  (photo: social media )

Gorakhpur News: पूर्वी उत्तर प्रदेश की आईआईटी कहे जाने वाले मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी। कुल 13 विभागों में तैनात होने वाले 169 गेस्ट फैकल्टी के लिए 28 और 29 जून को अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होगा। पिछले वर्ष 156 गेस्ट फैकल्टी रखे गए थे।

यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक, गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति 11 महीने या अधिकतम एक सत्र के लिए होती है। इसी क्रम में एमएमएमयूटी में गेस्ट फैकल्टी रखे जाने हैं। कम्प्यूटर साइंस में सर्वाधिक 22, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 21, इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 20-20 गेस्ट फैकल्टी रखे जाएंगे। इसके अलावा सिविल में 14, मानिवकी एवं सामाजिक विज्ञान में 12, गणित में 11, फार्मास्यूटिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में 10 गेस्ट फैकल्टी रखे जाएंगे। आईटी, केमिकल इंजीनियरिंग, केमिस्ट्री और मैनेजमेंट स्टडीज में 8-8, फिजिक्स में 7 गेस्ट फैकल्टी रखे जाएंगे। इन सभी पदों के लिए एमएमएमयूटी प्रशासन ने विज्ञापन जारी कर दिया है। विवि की वेबसाइट पर विस्तृत ब्योरा उपलब्ध है। सभी गेस्ट फैकल्टी को प्रति लेक्चर 750 रुपये और अधिकतम 40 हजार रुपये मानदेय होगा। शासन और एआईसीटीई के गाइड लाइन के अनुरूप रखा गया है। बता दें कि टेक्निकल यूनिवर्सिटी में कई नये कोर्स संचालित किये जा रहे हैं। इसके साथ ही शोध की गुणवत्ता को लेकर कवायद हो रही है। इस लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन संजीदगी से शिक्षकों की कमी दूर करने पर जुटा है।

दो दिन चलेगा साक्षात्कार

विषयवार दो दिन इंटरव्यू आईटी, कम्प्यूटर साइंस, केमिकल, रसायन एवं पर्यावरण विज्ञान, मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स विषयों के अभ्यर्थियों को 28 जून को सुबह 9 बजे तक पहुंचना होगा। वहीं फिजिक्स एंड मैटेरियल सांइस, मैकेनिकल, सिविल, मैथ, मैनेजमेंट, फार्मेसी के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 29 को होगा।

110 पदों पर स्थाई नियुक्तियां होंगी

एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो.जेपी सैनी का कहना है कि गेस्ट फैकल्टी से छात्र-शिक्षक अनुपात में भी सुधार होगा। एमएमएमयूटी में स्थाई 110 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया भी चल रही है। विश्वविद्यालय में 22 प्रोफेसर, 31 एसोसिएट प्रोफेसर और 57 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति होनी है। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में स्वीकृत 177 पदों के सापेक्ष सिर्फ 67 शिक्षक ही नियुक्त हैं।

Tags:    

Similar News