Gorakhpur News: मेडिकल कॉलेज से लेकर आवासीय योजना के लिए अधिग्रहित होगी 400 एकड़ जमीन

Gorakhpur News:अधिसूचना जारी होने के साथ ही चार गांवों में जमीन बिक्री के साथ किसी तरह के निर्माण पर रोक लगा दी गई है।

Update:2024-09-14 07:07 IST

Gorakhpur News : (Pic:Newstrack)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश का गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) मेडिकल कॉलेज, टेक्निकल कॉलेज, आवासीय योजना के साथ ही उद्योगों के लिए 400 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगा। यह अधिग्रहण प्रशासन द्वारा किया जाएगा। इसके लिए कवायद शुरू हो गई है। गीडा के लिए भूमि अध्याप्ति विभाग सहजनवां और सदर क्षेत्र के चार गांवों में करीब 400 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगा। अधिसूचना जारी होने के साथ ही चार गांवों में जमीन बिक्री के साथ किसी तरह के निर्माण पर रोक लगा दी गई है।

भूमि अध्याप्ति कार्यालय की तरफ से जमीन अधिग्रहण को लेकर विज्ञापन निकाल कर आपत्तियां मांगी गई हैं। सहजनवां के राउतपार उर्फ सरैया की 18.837 हेक्टेयर, झुंगिया में 55.210 हेक्टेयर और मल्हीपुर की 40.1210 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। इसी क्रम में तहसील सदर के एकला की 41.422 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। ऐसे में चार गांव में करीब 400 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। गीडा के जिम्मेदारों के मुताबिक, सहजनवां के झुगिया और सदर के एकला में आवासीय योजना विकसित होगी। तो वहीं मल्हीपुर के शैक्षणिक संस्थान और रावतपार में उद्योगों के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। किसानों को जमीन अधिग्रहण सरकार के मुआवजा नीति के तहत होगा। अभी तक गीडा प्रशासन करार के आधार पर जमीन का अधिग्रहण कर रहा था।

अब गीडा के पास लैंडबैंक 1200 एकड़ के पार होगा

गीडा सीईओ अनुज मलिक का कहना है कि सहजनवां और सदर क्षेत्र के चार गांवों में करीब 400 एकड़ जमीन का अधिग्रहण भूमि अध्याप्ति कार्यालय द्वारा किया जाना है। इन जमीन पर शैक्षणिक संस्थान, आवासीय योजनाएं और उद्योग विकसित किये जाएंगे। अब गीडा के पास लैंडबैंक 1200 एकड़ के पार होगा। बड़ी यूनिटों के लिए गीडा के पास पर्याप्त जमीनें हैं। सहजनवां से लेकर धुरियापार तक गीडा औद्योगिक विकास के लिए तेजी से जमीन का अधिग्रहण कर रहा है। धुरियापार इंडस्ट्रियल टाउनशिप के लिए पहले चरण में सकरदेईया, हरपुर और काश्तकाशीनायक गांवों में करीब 1600 एकड़ भूमि अर्जित होनी है। गीडा इसमें से करीब 400 एकड़ भूमि का अधिग्रहण कर चुका है। इसी के साथ सहजनवां क्षेत्र में भी 400 एकड़ जमीन का लैंड बैंक गीडा के पास है। भूमि अध्याप्ति कार्यालय द्वारा जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद गीडा का लैंडबैंक 1200 एकड़ के पार हो जाएगा।

अडानी से लेकर बिसलेरी को चाहिए जमीन

गीडा से लेकर धुरियापार क्षेत्र में अडानी सीमेंट से लेकर अपोलो स्टील्स की यूनिटें प्रस्तावित हैं। करीब दर्जन भर यूनिटों में 4000 करोड़ से अधिक का निवेश प्रस्तावित है। इन यूनिटों को करीब 140 एकड़ जमीन का आवंटन पत्र दिया जाना है। अडानी सीमेंट को धुरियापार में चीनी मिल परिसर में 65 एकड़ जमीन आवंटन को लेकर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। लोटस सिंगापुर ग्रुप ने बिसलेरी ब्रांड का बॉटलिंग प्लांट लगाने की तैयारी में है। दिल्ली पब्लिक स्कूल, शाही रेडीमेड और अपोलो ट्यूब्स ने भी जमीन मांगी है। 

Similar News