MMMTU में सेल्फ फाइनेंस कोर्स के लिए होगी 60 संविदा शिक्षकों की नियुक्ति, 169 गेस्ट फैकल्टी रखे जाएंगे

Gorakhpur News: संविदा शिक्षकों के लिए कुल सीटों का 15 प्रतिशत एडजंक्ट प्रोफेसर और प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के लिए सुरक्षित है। पहली बार एमएमएमयूटी में एडजंक्ट प्रोफेसर और प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के पद सृजित हुए हैं।

Update: 2024-06-28 01:50 GMT

मदन मोहन मालवीय टेक्निकल यूनिवर्सिटी का मुख्य गेट (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में संचालित स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों संचालन के लिए संविदा शिक्षकों के 60 और पद सृजित किए जाएंगे। नियुक्ति का एजेंडा 1 जुलाई को होने वाली वित्त समिति और प्रबंध बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा।

एमएमएमयूटी में अब तक स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में संविदा शिक्षकों के करीब 20 पद ही सृजित थे। पहली बार खुल रहे बीटेक इन आईओटी, फार्मेसी की पढ़ाई के तीसरे साल को देखते हुए इनकी जरूरत महसूस की जा रही थी। इनके अलावा प्रबंधन और एमएससी (भौतिकी, गणित व रसायन विज्ञान) भी स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम हैं। छात्र-शिक्षक अनुपात सुधारने की दिशा में इन विभागों में भी संविदा शिक्षकों के पद बढ़ाए जाएंगे। संविदा पर अलग-अलग विभागों के लिए कुल 9 प्रोफेसर, 16 एसोसिएट प्रोफेसर और 35 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति की जाएगी। सरकार द्वारा निर्धारित वेतन इन्हें देय होगा। इसे लेकर तैयारियां की जा रही हैं।

संविदा शिक्षकों के लिए कुल सीटों का 15 प्रतिशत एडजंक्ट प्रोफेसर और प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के लिए सुरक्षित है। पहली बार एमएमएमयूटी में एडजंक्ट प्रोफेसर और प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के पद सृजित हुए हैं। इनकी नियुक्ति की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। उसका लिफाफा 1 जुलाई को प्रबंध बोर्ड की बैठक में खुलेगा। कुलपति प्रो.जेपी सैनी का कहना है कि स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में 60 और संविदा शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इस प्रस्ताव को वित्त समिति और प्रबंध बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी। एडजंक्ट प्रोफेसर और प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस की नियुक्तियों का लिफाफा भी प्रबंध बोर्ड की बैठक में खुलेगा।

169 गेस्ट फैकल्टी के लिए साक्षात्कार

विश्वविद्यालय के 13 विभागों में कुल 169 गेस्ट फैकल्टी रखे जाने हैं। गेस्ट फैकल्टी के लिए साक्षात्कार 28 और 29 जून को होगा। कुल 110 स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी चल रही है। अब गेस्ट फैकल्टी और स्थाई शिक्षकों के साथ संविदा शिक्षकों की नियुक्ति की भी तैयारी है।


Tags:    

Similar News