Gorakhpur News: DDU में चालू सत्र से शुरू होगा बी-फार्मा तथा डी-फार्मा में प्रवेश, फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया से मिली मंजूरी

Gorakhpur News: कुलपति ने कहा कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र में बी-फार्मा और डी-फार्मा में 60-60 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। ‘इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मेसी’ के संचालन के लिए विश्वविद्यालय ने परिसर में जगह को पहले ही चयनित कर लिया था।

Update: 2024-08-01 14:07 GMT

कुलपति प्रो.पूनम टंडन: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में वर्तमान शैक्षणिक सत्र से विद्यार्थियों को बी-फार्मा तथा डी-फार्मा में प्रवेश दिया जाएगा। इस सत्र से 60-60 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा।

कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया ने विश्वविद्यालय के आवेदन को मंजूरी दे दी है। आवेदन करने से पहले ही विश्वविद्यालय ने ‘इंस्टीट्यूट आफ फार्मेसी’ स्थापित कर दिया था तथा दोनों प्रोग्राम के सुचारू संचालन के लिए तैयारियां शुरू कर दी थी। कुलपति ने कहा कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र में बी-फार्मा और डी-फार्मा में 60-60 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। ‘इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मेसी’ के संचालन के लिए विश्वविद्यालय ने परिसर में जगह को पहले ही चयनित कर लिया था।

इस नए रोजगारपरक पाठ्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय गेट के करीब मौजूद साइंस म्यूजियम भवन से किया जायेगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय में फार्मेसी के जरूरत के मुताबिक प्रयोगशाला और अध्ययन कक्ष को तैयार करने का काम भी जोरों पर चल रहा है। प्रवेश के समय तक सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे और विद्यार्थियों को बी-फार्मा और डी-फार्मा के अध्ययन के लिए जरूरी सारी सुविधाएं दी जायेगी। कुलपति प्रो पूनम टंडन ने कहा, फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया ने विश्वविद्यालय में वर्तमान शैक्षणिक सत्र से बीफार्मा तथा डीफार्मा पाठयक्रम शुरू करने के लिए अनुमोदन प्रदान कर दिया है। विश्वविद्यालय पूर्वांचल के विद्यार्थियों को कौशल विकास तथा रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट सेल ने एलन कोचिंग, चेन्नई (दक्षिण क्षेत्र) के सहयोग से प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया। प्लेसमेंट ड्राइव में वनस्पति विज्ञान, प्राणि विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान के कुल 58 विद्यार्थियों ने भाग लिया। पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसके बाद छात्रों द्वारा अपने चुने हुए विषयों पर प्रेजेंटेशन किया गया और अंत में एलन समूहों के प्रबंधक द्वारा व्यक्तिगत साक्षात्कार लिया गया।

एलन समूह छात्रों का चयन कर उन्हें 2 साल के लिए प्रशिक्षित करेंगे, और फिर तीसरे वर्ष में उन्हें उच्च वेतन पर अध्यापन कार्य में लेंगे। प्लेसमेंट ड्राइव में गोरखपुर विश्वविद्यालय के आठ विद्यार्थियों का चयन एलन ग्रुप द्वारा किया गया। ये सारे ही विद्यार्थी वनस्पति विज्ञान विभाग से चयनित किए गए हैं। इन विद्यार्थियों को 3.6 लाख रुपया प्रति वर्ष देने के साथ ही एक ट्रेनी के रूप में रखा जाएगा। उसके बाद उनको कम से कम 22 लाख सालाना की सैलरी पर नियुक्त किया जाएगा। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो पूनम टंडन की विशेष पहल के रूप में इस प्लेसमेंट ड्राइव को देखा जा रहा है।

Tags:    

Similar News