Gorakhpur News: दीक्षांत के बाद DDU प्रशासन प्रवेश को लेकर हुआ सक्रिय, इन कोर्स में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि बढ़ाई गई

Gorakhpur News: लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर इंटरव्यू के लिए अर्हता अर्जित करने वाले अभ्यर्थियों की मौखिक परीक्षा का कार्यक्रम शोध एवं विकास प्रकोष्ठ द्वारा जारी किया जाएगा।

Update: 2024-09-01 12:07 GMT

Gorakhpur News

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह के खत्म होने के बाद प्रशासन की तरफ से विभिन्न कोर्स में प्रवेश को लेकर तैयारियां तेज हो गईं हैं। डीडीयू में शोध पात्रता परीक्षा (रेट 2023) की लिखित परीक्षा के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के मौखिक परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। वहीं फार्मेसी, एमएस और बीसीए कोर्सेज के लिए आवेदन की तारीख को बढ़ाकर 5 सितम्बर कर दी गई है। इन कोर्स में प्रवेश परीक्षा 18 सितम्बर को होगी।

लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर इंटरव्यू के लिए अर्हता अर्जित करने वाले अभ्यर्थियों की मौखिक परीक्षा का कार्यक्रम शोध एवं विकास प्रकोष्ठ द्वारा जारी किया जाएगा। शोध को लेकर कुल 34 विषयों में परिसर की 391 और महाविद्यालयों की फुलटाइम 413 सीटों के लिए प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों का मौखिक परीक्षा 9 से 13 सितंबर के बीच संबंधित विभाग के द्वारा आयोजित की जाएगी। शोध पात्रता परीक्षा (रेट 2023) की लिखित परीक्षा 29 और 30 जुलाई को संपन्न हुई थी और परिणाम 8 अगस्त की घोषित किया गया था। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी के साक्षात्कार की तिथि विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल www.dduguadmission.in पर उपलब्ध है।

फार्मेसी, एमएस और बीसीए कोर्सेज के लिए आवेदन अब 5 तक

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विष्वविद्यालय में इस वर्ष से आरंभ हुए बीफार्मा, डीफार्मा , एमएस (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), बीसीए (मशीन लर्निंग एंड डेटा साइंस) तथा बीसीए (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) के लिए प्रवेश आवेदन की अंतिम तिथि 5 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी गई है। इन कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा 18 सितंबर को आयोजित होगी। इन कोर्सेज के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 31 अगस्त थी। डीफार्मा की 66 सीटें के लिए अब तक 416 आवेदन आए हैं। बी, फार्मा के लिए भी 66 सीटें निर्धारित हैं जिनके लिए अब तक 454 आवेदन आए हैं।

इसी तरह नाईलेट (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) के साथ संयुक्त रूप से संचालित होने वाले एमएस (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की 33 सीटों के लिए अब तक 38 तथा बीसीए (मशीन लर्निंग एंड डेटा साइंस) तथा बीसीए (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) के लिए अब तक 220 आवेदन पंजीकृत हुए हैं। अभ्यर्थियों द्वारा किए गए प्रतिवेदन पर विचार करते हुए कुलपति प्रो पूनम टंडन ने इन कोर्सेज में आवेदन की तिथि 5 सितंबर तक बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। कुलपति प्रो.पूनम टंडन ने बताया कि पहली बार शुरू हुए फार्मेसी, बीसीए और एमएस कोर्सेज के लिए बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं में व्यस्तता के कारण अनेक अभ्यर्थियों ने अंतिम तिथि बढ़ाने का अनुरोध किया था। व्यापक अभ्यर्थी हित के मद्देनजर इसे 5 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

Tags:    

Similar News