Gorakhpur News: DDU में बीफार्मा, डीफार्मा, एमएस और बीसीए कोर्सेज की आवेदन प्रक्रिया शुरू, अंतिम तिथि को बचे हैं चंद दिन

Gorakhpur News: पूर्वांचल के युवाओं के लिए विशेष रूप से लाभप्रद इन कोर्सेज के ऑनलाइन फॉर्म प्रवेश पोर्टल www.dduguadmission.in पर भरे जा सकते हैं। प्रवेश आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है।

Update: 2024-08-24 15:16 GMT

Gorakhpur News

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विष्वविद्यालय ने बहुप्रतीक्षित बीफार्मा, डीफार्मा, एमएस (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), बीसीए (मशीन लर्निंग एंड डेटा साइंस) तथा बीसीए (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) के लिए प्रवेश आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी। पूर्वांचल के युवाओं के लिए विशेष रूप से लाभप्रद इन कोर्सेज के ऑनलाइन फॉर्म प्रवेश पोर्टल www.dduguadmission.in पर भरे जा सकते हैं। प्रवेश आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो पूनम टंडन ने 24 अगस्त को ऑनलाइन प्रक्रिया की शुरुआत की।

कुलपति ने आनलाइन फार्म आवेदन हेतु पोर्टल खोल दिये हैं। डी फार्मा के लिए विश्वविद्यालय परिसर में कुल 66 सीटें निर्धारित हैं। जिसमें आवेदन के लिए अभ्यर्थी को इण्टरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा में विज्ञान संवर्ग से अंग्रेजी विषय के साथ उत्तीर्ण होना आवष्यक है। इसके साथ ही समय-समय पर फार्मेसी काउंसलिंग ऑफ इण्डिया यदि कोई अन्य योग्यता निर्धारित की है तो वह भी मान्य होगा। कुलपति प्रो.पूनम टंडन का कहना है कि यूनिवर्सिटी में ऐसे कोर्स लांच किये जा रहे हैं, जो रोजगार परक हैं। पूर्वांचल के युवाओं को प्रतिष्ठित संस्थान से न्यूनतम फीस में कोर्स करने का अवसर संस्थान दे रहा है।

बीफार्मा में हैं 66 सीटें

बीफार्मा के लिए भी विष्वविद्यालय परिसर में कुल 66 सीटें निर्धारित हैं। इस पाठ्यक्रम में फार्मेसी काउन्सिल ऑफ इण्डिया के नियमानुसार प्रवेष के लिए अभ्यर्थी को इण्टरमीडिएट या समकक्ष स्तर पर भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं अग्रेजी मूल विषय के साथ ही गणित, बायोटेक्नॉलाजी, कम्प्यूटर साइंस या जीवविज्ञान में से किसी एक वैकल्पिक विषय के साथ न्यूनतम 40 प्रतिशत अंकों में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

एमएस और बीसीए में 33-33 सीटें

इसी तरह नाईलेट (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) के साथ संयुक्त रूप से संचालित होने वाले एमएस (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) में 33 तथा बीसीए (मशीन लर्निंग एंड डेटा साइंस) तथा बीसीए (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) दोनों में 66/ 66 सीटें हैं। बीसीए कोर्सेज के लिए न्यूनतम अर्हता इंटरमीडिएट है जबकि एमएस के लिए न्यूनतम अर्हता बीटेक/बीसीए/एमसीए है।

Tags:    

Similar News