Gorakhpur News: बड़े स्कूल और होलसेल कपड़ा कारोबारी कर्मचारियों का मार रहे हक, नाम जानेंगे तो चौकेंगे

Gorakhpur News: क्षेत्रीय कार्यालय की तरफ से 12 जिलों के ऐसे डिफाल्टर प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, जिन्होंने अपने कर्मचारियों का भविष्य निधि अंशदान जमा नहीं कराया है।

Update:2024-09-26 09:53 IST

कर्मचारियों का मार रहे हक   (photo: social media )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और आसपास के 12 जिलों में नामी स्कूल और होलसेल मार्ट के मालिक कर्मचारियों का पीएफ अंशदान नहीं जमा कर रहे हैं। पीएफ विभाग की तरफ से इन्हें नोटिस दिया गया है। इससे हड़कंप की स्थिति है। वहीं विभाग ने गोरखपुर क्षेत्र के 12 जिलों में वसूली अभियान चलाकर 28 करोड़ की वसूली की है।

कर्मचारियों का हक मारने वाले सरकारी से लेकर निजी प्रतिष्ठानों के खिलाफ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय की तरफ से बड़ी कार्रवाई की गई है। पीएफ कमिश्नर के नेतृत्व में हुई कार्रवाई में कर्मचारियों का पीएफ अंशदान नहीं जमा करने वाले सरकारी और निजी प्रतिष्ठानों से 28 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि वसूली गई है। इसमें 21 करोड़ से अधिक की राशि एरियर की है। पीएफ विभाग रामजस राय एंड कंपनी, गंगा सेवा संस्थान, सेठ एमआर जयपुरिया विद्यालय, गीता होलसेल मार्ट, तहसीलदार सिंह सिक्यूरिटी कंपनी, विकास भारती स्कूल, सन बीम स्कूल के खिलाफ भी धारा -7ए के तहत नोटिस भेजकर कार्रवाई कर रहा है। क्षेत्रीय कार्यालय की तरफ से 12 जिलों के ऐसे डिफाल्टर प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, जिन्होंने अपने कर्मचारियों का भविष्य निधि अंशदान जमा नहीं कराया है। चिह्नित प्रतिष्ठानों के खिलाफ फरवरी, 2024 से अब तक लगभग 20.50 करोड़ बकाया राशि का निर्धारण किया गया है l पीएफ कमिश्नर की तरफ से ग्राम्य विकास विभाग और नगर पालिका परिषद के खातों को कुर्क कर गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया। जिसके बाद 6.70 करोड़ राशि राशि जमा कराई गई। इसके साथ ही 21.52 करोड़ के एरियर की भी वसूली की गई।

चार पालिका परिषद से 4.15 करोड़ की वसूली

क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा नगर पालिका परिषद देवरिया, रसड़ा (बलिया), महराजगंज और नानपारा से लगभग 4.15 करोड़ रुपये की वसूली की गई। परिषद द्वारा संविदा और आउटसोर्सिंग के कर्मचारियों का पीएफ अंशदान नहीं जमा किया जा रहा था। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा ग्राम्य विकास विभाग, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, बीएसएनएल बस्ती, किसान सहकारी चीनी मिल बलिया से लगभग 17.71 करोड़ की वसूली की गई है l

बीआरडी मेडिकल कॉलेज से लेकर एमएमएमयूटी को भी दिया गया नोटिस

क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा सरकारी के साथ ही निजी स्कूलों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को भी पीएफ अंशदान को लेकर नोटिस जारी किया गया है। विभाग की तरफ से बीआरडी मेडिकल कॉलेज के साथ मदन मोहन मालवीय टेक्निकल यूनिवर्सिटी को नोटिस भेजकर पीएफ अंशदान को लेकर ब्यौरा तलब किया गया है। इसके साथ गोरखपुर, बलिया, गोंडा, बस्ती, बहराइच में डाक विभाग में तैनात जीडीएस कर्मचारियों का भविष्य निधि अंशदान नहीं जमा करने पर कार्रवाई की जा रही है। विभाग द्वारा पडरौना, भींगा, नवाबगंज, हाटा नगरपालिका परिषद को भी पीएफ अंशदान को लेकर नोटिस दिया गया है। क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त शशांक जायसवाल का कहना है कि कर्मचारियों का भविष्य निधि एवं अन्य सांविधिक अंशदान प्रतिमाह नहीं जमा कराने वाले सरकारी और निजी प्रतिष्ठानों को चिह्नित कर कार्रवाई की जा रही है। इस क्रम में 28 करोड़ से अधिक की वसूली हुई है। संस्थाओं का बैंक खाता सीज करने के साथ ही नियोक्ताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया जा रहा है। पीएफ के दायरे में आने वाले प्रतिष्ठानों से कर्मचारियों के अंशदान को जमा कराने की अपील की जा रही है।

Tags:    

Similar News