DDU News: कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों से किया संवाद, दिया उत्कृष्टता एवं गुणवत्ता का मंत्र

Gorakhpur News: कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने 42वें दीक्षांत समारोह के समापन के बाद विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के कमेटी हाल में करीब चार घंटे तक बैठक की। इस दौरान बैठक में कुलपति तथा कुलसचिव भी मौजूद रहें।

Written By :  Durgesh Sharma
Update: 2023-09-18 17:11 GMT

कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल(Pic:DDU)

Gorakhpur News: कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह के समापन के बाद विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के कमेटी हाल में करीब चार घंटे तक बैठक की। बैठक में कुलपति प्रो. पूनम टंडन तथा कुलसचिव प्रो. शांतनु रस्तोगी भी मौजूद रहें। करीब तीन बजे से शुरू हुआ बैठकों का दौर 7 बजे समाप्त हुआ जिसमें गोरखपुर विश्वविद्यालय के सभी आधिकारिक स्टेकहोल्डर्स से महामहिम ने बड़े इत्मिनान से संवाद किया उनसे उनकी समस्याओं को सुना, उनसे उनके विज़न को समझा तथा अपने महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए।

अधिकारियों को दिया उत्कृष्टता एवं गुणवत्ता का मंत्र

पहली बैठक में कुलाधिपति ने विश्वविद्यालय के अधिष्ठातागण तथा अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने एक-एक कर सभी को अपनी बात रखने, अपने संकाय तथा विभाग के बारे में चर्चा करने तथा विज़न प्लान को साझा करने का अवसर दिया। महामहिम ने गुणवत्ता तथा स्थानीय स्तर पर लोगों के समक्ष मुद्दों को सुलझाने में विश्वविद्यालय की अग्रणी भूमिका पर जोर दिया। उन्होनें अन्य विश्वविद्यालयों के साथ शोध विषयों को साझा करने, नए विषयों की खोज तथा साझा पब्लिकेशन की बात कही। दूसरे विश्वविद्यालय के साथ शोध विषयों को साझा करें। भारत सरकार की लोककल्याण की योजनाओं का कुपोषण से लड़ने पर शोध हो, क्यों 18 साल का नवजवान रेप जैसा अपराध कर रहा, वृद्धाश्रम क्यों बढ़ रहे ऐसे विषयों पर शोध करें।


सरकार के नीतिनिर्माताओं को बुलाये और शोध के परिणामों पर करें चर्चा

इंटरनेशनल सेल पड़ोसी देशों के साथ तथा अन्य विकासशील देशों के साथ एमओयू करे जो रैंकिंग में हमें मदद करें। महामहिम ने कहा कि सभी शिक्षक तथा अधिकारी शोधकर्ताओं से एक निर्धारित समय में मिले और उनकी समस्याओं को समझें। स्वकेन्द्रित एवं विभागी सोच से सभी को बाहर निकलना होगा तथा प्रदेश एवं देश के बारे में सोचना होगा। उन्होनें रैंकिंग टीम को निर्देशित किया कि गोरखपुर विश्वविद्यालय एनआईआरएफ रैंकिंग, क्यू एस रैंकिंग तथा अन्य वर्ल्ड रैंकिंग की तैयारी करें।


विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयो के प्रतिनिधियों से की मुलाकात

कुलाधिपति ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से समबद्ध महाविद्यालयो के प्राचार्यों से भी मुलाकात की तथा उनकी चुनौतियों को सुना। उन्होंने महाविद्यालयो के शिक्षकों की छात्रों को बेहतर शिक्षा देने की प्रतिबद्धता की खूब प्रशंसा की तथा उनकी समस्याओं के निदान का आश्वासन भी दिया।

Tags:    

Similar News