Gorakhpur News: DDU में दीक्षांत की तैयारियां तेज, गोद लिए 5 गांवों में होंगी प्रतियोगिताएं

Gorakhpur News: कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि विद्यार्थियों को ‘कक्षा समूह’ में विभाजित कर भाषण, चित्रकला/पेंटिंग और कहानी कथन की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

Update: 2024-08-05 02:28 GMT

DDU की कुलपति प्रो पूनम टंडन (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में 43वां दीक्षांत समारोह 30 अगस्त को प्रस्तावित है। इसे लेकर लोगो छात्र बना रहे हैं। बेहतर लोगों को पुरस्कार दिया जाएगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए पांच गांवों में स्थित विद्यालयों में विद्यार्थियों के बीच प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। विजयी प्रतिभागियों को कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल सम्मानित करेंगी।

कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि विद्यार्थियों को ‘कक्षा समूह’ में विभाजित कर भाषण, चित्रकला/पेंटिंग और कहानी कथन की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। प्रतियोगिताओं के लिए प्राथमिक विद्यालय में कक्षा तीन से पांच तक, जूनियर कक्षा छह से आठ तक, हाईस्कूल के कक्षा नौ से 10 तक और इंटरमीडिएट कक्षा 11 से 12 तक अलग-अलग ‘कक्षा समूह’ बनाए जाएंगे। प्रत्येक कक्षा समूह में तीन-तीन प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। प्रत्येक स्कूल में कराये जाने वाले भाषण, चित्रकला, कहानी कथन का विषय कक्षा समूह के आधार पर निर्धारित किए जाएंगे। कक्षा समूह वार प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम दो उत्कृष्ट बच्चे चयनित किए जाएंगे।

बच्चों के भाषणों का संकलन कर तैयार होगी पुस्तिका

इसके साथ ही दीक्षांत समारोह में प्रत्येक प्रतियोगिता के दस्तावेज को प्रदर्शित किया जाएगा। चित्रकला प्रतियोगिता में विजयी बच्चों का चित्र दीक्षांत समारोह में प्रदर्शित किया जाएगा। भाषणों को बच्चे अपने हस्तलिपि में लिखेंगे व उसकी किताब बनाई जाएगी। कहानी को बच्चे अपने हस्तलिपि में लिखेंगे व उसकी भी एक किताब बनाई जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रतियोगिता सम्बंधित आंगनवाड़ी केंद्रों में भी आपस में एक प्रतियोगिता कराई जाएगी जिनमें केंद्रों की सफाई, बच्चों की सफाई (बाल नाखून कपड़े, बैग, जूते आदि सभी की), कार्यकत्रियों की उपस्थिति/स्वास्थ्य एवं अन्य मापदंडों पर आधारित प्रतियोगिता आयोजित होगी। यदि किसी गांव में एक से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र है तो इनके बीच भी प्रतियोगिता आयोजित होगी।

लोगो प्रतियोगिता भी होगी

दीक्षांत समारोह का लोगो यूनिवर्सिटी के छात्र ही तैयार करते हैं। इसके लिए फाइन आर्ट विभाग के साथ ही अन्य छात्र अपनी प्रविष्टि देंगे। चयनित लोगो ही दीक्षांत समारोह के कार्यक्रमों में प्रयोग होगा। जिसका लोगो चयनित होगा उसे कुलाधिपति पुरस्कृत भी करेंगी।


Tags:    

Similar News