Gorakhpur: यूपी के टॉप टेन अपराधी राकेश को पांच साल की सजा, विधायक की हत्या के आरोप से हो चुका था बरी

Gorakhpur News: राकेश प्रदेशस्तरीय माफिया की टॉप टेन सूची में शामिल है। टॉप टेन में शामिल किसी माफिया की यह पहली सजा है। राकेश के अन्य मुकदमों में भी ट्रायल चल रहा है।

Update: 2024-03-30 02:00 GMT

अपराधी राकेश को पांच साल की सजा  (photo: social media )

Gorakhpur News: सांसद कमलेश पासवान और विधायक डॉ.विमलेश पासवान के विधायक पिता ओमप्रकाश पासवान के हत्या के आरोपी रहे राकेश यादव को सीजेएम कोर्ट ने 5 साल कारावास और दस हजार अर्थदंड की सजा सुनाई है। अवैध राइफल व कारतूस रखने के जुर्म में माफिया को यह सजा मिली है। राकेश प्रदेशस्तरीय माफिया की टॉप टेन सूची में शामिल है। टॉप टेन में शामिल किसी माफिया की यह पहली सजा है। राकेश के अन्य मुकदमों में भी ट्रायल चल रहा है। माफिया राकेश वर्तमान में मऊ जेल में बंद है।

गुलरिहा थाना प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार राय ने 16 दिसम्बर 2019 को झुंगिया तिराहा से फर्टिलाइजर जाने वाली रोड पर वाहनों की चेकिंग के दौरान शाम 615 बजे माफिया को अवैध राइफल संग पकड़ा था। वह शहर की तरफ से फॉर्च्यूनर गाड़ी से आ रहा था। पुलिस देख चालक ने गाड़ी मोड़कर भागने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने दबोच लिया। मौके पर गाड़ी में पांच लोग बैठे मिले। इसमें राकेश यादव निवासी झुंगिया बाजार भी पकड़ा गया। राकेश के कब्जे से पुलिस को अवैध राइफल पांच कारतूस मिले। एसएसपी डॉ.गौरव ग्रोवर ने बताया कि ऑपरेशन कनविक्शन’ के तहत मुकदमे में पैरवी कर समय से गवाही कराकर माफिया राकेश यादव को सजा दिलाने में पुलिस को कामयाबी मिली है। एसपीओ पीओ और विवेचक के साथ ही मानीटरिंग सेल ने भी इसमें अपनी अहम भूमिका निभाई है।।

दर्ज है 45 मुकदमे

अवैध असलहे में सजा माफिया राकेश यादव पर 45 मुकदमे विभिन्न थानों में दर्ज हुए हैं। पर ज्यादातर में वह बरी हो गया है। विधायक ओम प्रकाश पासवान हत्याकांड से भी राकेश बरी हो गया था। हालांकि कई मुकदमों में अभी ट्रायल चल रहा है। चिलुआताल में वर्ष 2019 में दर्ज हत्या के प्रयास, साजिश रचने के एक मुकदमे में राकेश की जमानत तिवारीपुर के घुनघुन कोठा निवासी रामलाल यादव ने ली थी। जिसके बाद राकेश ने जमानत तुड़वाकर 3 जून 2023 को कोर्ट में सरेंडर कर दिया था तभी से वह जेल में है। राकेश यादव पर भी पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई की। माफिया राकेश यादव पर 45 मुकदमे हैं। सजा उसे पहली बार हुई है। उसे 16 दिसम्बर 2019 को जिस गाड़ी में अवैध राइफल और कारतूस के साथ पकड़ा गया था,, उसमें ड्राइवर समेत चार लोग और थे। ड्राइवर के अलावा जितने आरोपित गाड़ी में सवार थे सबके कब्जे से अवैध असलहे बरामद हुए थे।

Tags:    

Similar News