Gorakhpur News: DDU के पहले मल्टीमीडिया स्टूडियो का हुआ शुभारंभ, ऑनलाइन कंटेंट पढ़ाने में होगी सहूलियत

Gorakhpur News: कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय जल्द ही एक बड़े मल्टीमीडिया स्टूडियो का निर्माण करने जा रहा है, जो विश्वविद्यालय के सेंट्रल इंस्ट्रूमेंटेशन फैसिलिटी की बनने वाली नई बिल्डिंग में स्थित होगा।

Update: 2024-07-22 15:15 GMT

Gorakhpur News

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने सोमवार को विश्वविद्यालय के पहले मल्टीमीडिया स्टूडियो का उद्घाटन किया। विश्वविद्यालय के मालवीय मिशन टीचर्स ट्रेंनिंग सेंटर द्वारा इस मल्टीमीडिया स्टूडियो का निर्माण किया गया है। कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन ने कहा कि यह विश्वविद्यालय का पहला मल्टीमीडिया स्टूडियो है। उन्होंने सभी शिक्षकों से आह्वान किया कि वह इस स्टूडियो का प्रयोग कर ऑनलाइन कंटेंट तथा कोर्सेज विकसित करें। कुलपति ने कहा कि ग्रॉस एनरोलमेंट रेश्यो को बढ़ाने में ऑनलाइन तथा दूरस्थ शिक्षा का बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। शिक्षकों को स्वयं (SWAYAM) और मुक (MOOC) पाठ्यक्रम विकसित करने की आवश्यकता है। कुलपति ने बताया कि हमने विद्यार्थियों को 40% क्रेडिट स्वयं या मुक के ऑनलाइन कोर्सेज के माध्यम करने की अनुमति दे रखी है।

जल्द ही होगा बड़े मल्टीमीडिया स्टूडियो का निर्माण

कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय जल्द ही एक बड़े मल्टीमीडिया स्टूडियो का निर्माण करने जा रहा है, जो विश्वविद्यालय के सेंट्रल इंस्ट्रूमेंटेशन फैसिलिटी की बनने वाली नई बिल्डिंग में स्थित होगा। इस अवसर पर कुलसचिव प्रोफेसर शांतनु रस्तोगी ने भी सभी शिक्षकों से इस नई सुविधा का लाभ उठाने तथा नए ऑनलाइन कोर्सेज विकसित करने को कहा। विश्वविद्यालय के मालवीय मिशन टीचर्स ट्रेंनिंग सेंटर की निदेशक प्रो सुनीता मुर्मू ने कहा कि इस केंद्र का उद्देश्य शिक्षकों में नई क्षमता विकसित करना है।

ऑनलाइन तथा दूरस्थ शिक्षा को मिलेगा प्रोत्साहन

इस नई सुविधा से शिक्षक ऑनलाइन तथा दूरस्थ शिक्षा को आगे बढ़ाने में अपना योगदान कर सकेंगे। यह स्टूडियो ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। प्रोफेसर मुर्मू ने इस स्टूडियो के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए विश्वविद्यालय के ऑनलाइन तथा दूरस्थ शिक्षा केंद्र के निदेशक प्रोफेसर गौरहरी बेहरा तथा कार्य अधीक्षक प्रोफेसर संदीप कुमार को भी धन्यवाद दिया।

Tags:    

Similar News