Gorakhpur News: DDU में एक लाख छात्रों को देना होगा 500-500 रुपये जुर्माना, वरना नहीं दे सकेंगे परीक्षा

Gorakhpur News: स्ववित्तपोषित प्राचार्य परिषद के अध्यक्ष डॉ. कृष्ण मुरारी पाल के मुताबिक ऐसे विद्यार्थियों की संख्या करीब एक लाख है। जिन्होने परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया है।

Update: 2024-02-11 01:54 GMT

गोरखपुर यूनिवर्सिटी (Newstrack)

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में अभी छात्रा के साथ असिस्टेंट प्रोफेसर द्वारा किये गए यौन शोषण का मामला थमा भी नहीं है कि विवि प्रशासन दूसरे विवाद में फंस गया है। यूनिवर्सिटी और सम्बद्ध कॉलेजों के एक लाख से अधिक छात्रों को 500-500 रुपये जुर्माना देना होगा। वरना ये छात्र परीक्षा से वंचित हो सकते हैं। हालांकि महाविद्यालय इसे यूनिवर्सिटी की कमाई का पैतरा बताकर विरोध कर रहे हैं।

यूनिवर्सिटी और इससे सम्बद्ध कालेजों के एक लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने सम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए 8 फरवरी तक शुल्क जमा नहीं किया है। स्ववित्तपोषित प्राचार्य परिषद के अध्यक्ष डॉ. कृष्ण मुरारी पाल के मुताबिक ऐसे विद्यार्थियों की संख्या करीब एक लाख है। अब ऐसे विद्यार्थियों को 500 रुपये लेट फीस के साथ 17 फरवरी तक शुल्क जमा करने का आदेश जारी किया गया है। बिना विलंब शुल्क के तिथि विस्तारित किए जाने की मांग स्ववित्तपोषित महाविद्यालय प्राचार्य परिषद ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। अध्यक्ष डॉ. कृष्ण मुरारी पाल ने बिना विलंब शुल्क के तिथि विस्तारित किए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पूर्व कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने विलंब शुल्क लिए जाने की खराब परंपरा डाली थी। अब उसे आगे बढ़ाया जा रहा है। विलंब शुल्क को विश्वविद्यालय की आय के रूप में बढ़ाया जा रहा है। इसके विरोध में 12 फरवरी को परिषद की बैठक बुलाई गई है। उसमें लिए निर्णय के अनुसार प्रतिनिधिमंडल कुलपति से मिलेगा।

कुलसचिव ने कहा कि परीक्षा देनी है तो जुर्माना देना ही होगा

डीडीयू के कुलसचिव प्रो. शांतनु रस्तोगी की ओर से जारी आदेश के मुताबिक स्नातक, परास्नातक, पीएचडी, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स के द्वितीय, चतुर्थ, षष्टम, अष्टम व दशम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को पंजीकरण एवं परीक्षा शुल्क जमा करने की तिथि 8 फरवरी तक निर्धारित की गई थी। पिछले आदेश में कहा गया था कि शुल्क जमा करने के लिए यह अंतिम अवसर दिया गया है। इसके बाद भी बहुत से विद्यार्थियों ने अपना शुल्क जमा नहीं किया है। अब 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ ऐसे विद्यार्थी पंजीकरण एवं परीक्षा शुल्क जमा 17 फरवरी तक जमा कर सकेंगे। इस दौरान भी जमा नहीं करने वाले विद्यार्थी सम सेमेस्टर की परीक्षाओं से वंचित हो जाएंगे।

Tags:    

Similar News