Gorakhpur News: अभी से मिलने लगे डेंगू के मरीज, गोरखपुर मंडल में एलर्ट, ब्रीडर चेकर डोर-टू-डोर जाकर जांचेंगे लार्वा

Gorakhpur News: गोरखपुर में चिकित्सक समेत डेंगू के दो नए मरीज मिले हैं। गोरखपुर में इस साल डेंगू मरीजों का ग्राफ बढ़ कर 12 हो गया है।

Update: 2024-08-10 02:06 GMT

Dengue patients Gorakhpur  (photo: social media )

Gorakhpur News: डेंगू का डंक इस बार कहर बरपा सकता है। स्वास्थ्य महकमा अभी से मिल रहे डेंगू के मामलों का संज्ञान लेते हुए तैयारी शुरू कर दी है। लोगों को घरों को एकत्र साफ पानी को लेकर सतर्क किया जाने लगा है। गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज से लेकर देवरिया तक ब्रीडर चेकर टीमें बनाई गईं हैं। गोरखपुर के बड़हलगंज और भटहट में डेंगू के दो मामलों के बाद हड़कंप की स्थिति है।

गोरखपुर में चिकित्सक समेत डेंगू के दो नए मरीज मिले हैं। गोरखपुर में इस साल डेंगू मरीजों का ग्राफ बढ़ कर 12 हो गया है। बताया जाता है कि बड़हलगंज सीएचसी में तैनात एक चिकित्सक डेंगू के चपेट में आने के चलते सप्ताह भर से छुट्टी पर है। वहीं भटहट में युवक डेंगू पॉजिटिव मिला है। वह केरल में पेंट पॉलिश का काम करता है। खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू को लेकर बड़ी तैयारी शुरू कर दी है। देशभर में डेंगू के मामलों को देख प्रदेश में भी डेंगू को लेकर हाई अलर्ट पर आ गया है। जिले में स्वास्थ्य विभाग ने इस बार डेंगू नियंत्रण के लिए नगर निगम को भी अभियान में शामिल कर लिया है। देवरिया, कुशीनगर और महाराजगंज में डेंगू का खतरा बना हुआ है। इन जिलों में भी नगर निकाय, नगर महापालिका की टीम घर-घर जांच करेंगी। तीनों जिलों में कुल 38 ब्रीडर चेकर तैनात है। इसमें कुशीनगर और महराजगंज में 13-13 ब्रीडर चेकर तैनात हैं। जबकि देवरिया में 12 ब्रीडर चेकर की तैनाती की गई है।

12 अगस्त से पूरे मंडल में चलेगा अभियान

गोरखपुर मंडल के सभी जिला मुख्यालयों पर 12 अगस्त से डेंगू प्रभावित इलाकों में विशेष सफाई और सघन जांच अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में मंडल के 78 डोमेस्टिक ब्रीडर चेकर के साथ ही नगर निगम और नगर निकाय से जुड़े सफाईकर्मी सुपरवाइजर भी शामिल होंगे। जिले के शहरी क्षेत्र में नगर निगम के 80 सुपरवाइजरों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इनके साथ करीब 4000 सफाईकर्मी और 40 डोमेस्टिक ब्रीडर चेकर मौजूद रहेंगे। यह दल घर-घर जाकर जांच करेगा। अगर घरों में मच्छरों के लार्वा मिलेंगे तो गृहस्वामी को नोटिस दिया जाएगा। इस दौरान टीम फॉगिंग और छिड़काव भी करेगी।

Tags:    

Similar News