रामगढ़ताल में जल्द मिलेगी फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की सुविधा, एक साथ 100 लोग उठा सकेंगे लुत्फ

Gorakhpur News: गंदगी के पर्याय बने रहे रामगढ़ताल पर योगी सरकार ने ऐसी संजीदगी दिखाई कि आज इसकी गिनती पूर्वी उत्तर प्रदेश के खूबसूरत व दर्शनीय पर्यटन स्थल के रूप में अग्रपंक्ति में है।

Update: 2024-07-01 10:11 GMT

गोरखपुर के रामगढ़झील में संचालित होने के लिए तैयार फ्लोटिंग रेस्टोरेंट (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में मुंबई के मरीन ड्राइव सरीखी पहचान अर्जित कर चुका रामगढ़ताल क्षेत्र पर्यटन और खानपान के महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में उभरा है। इस क्षेत्र में हॉस्पिटैलिटी के तमाम ब्रांडेड प्रतिष्ठानों की दस्तक तो यहां हो ही चुकी है, जल्द ही यहां पर्यटकों को रामगढ़ताल में ‘फ्लोट’ नाम से फ्लोटिंग रेस्टोरेंट यानी पानी पर तैरते रेस्तरां की सुविधा भी मिलने जा रही है। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का काम पूरा हो चुका है और कतिपय औपचारिकताओं को पूरा कर गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) इसका पंद्रह दिन में शुभारंभ करने जा रहा है। लेक क्वीन क्रूज के बाद फ्लोटिंग रेस्टोरेंट सैलानियों के लिए बड़ी सौगात होगा।

दशकों तक उपेक्षित और गंदगी के पर्याय बने रहे रामगढ़ताल पर योगी सरकार ने ऐसी संजीदगी दिखाई कि आज इसकी गिनती पूर्वी उत्तर प्रदेश के खूबसूरत व दर्शनीय पर्यटन स्थल के रूप में अग्रपंक्ति में है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में निखरे और संवरे रामगढ़ताल के साथ पर्यटन व रोजगार का कदमताल विकास की नई तस्वीर पेश करता है। आज यह ताल सैलानियों का मनभावन है तो बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का माध्यम भी। सात साल पहले तक उपेक्षा के शिकार रहे रामगढ़ताल की गिनती पूर्वी उत्तर प्रदेश के पसंदीदा पर्यटक स्थल के रूप में हो रही है। जिस 1700 एकड़ विस्तृत नैसर्गिक झील में शहर भर की गंदगी गिरती थी, वह सीएम योगी के विजन और उसके अनुरूप हुए विकास कार्यों से ऐसी निखर उठी है कि दूर दूर से लोग उसकी खूबसूरती का दीदार करने आ रहे हैं।

रामगढ़ताल में पर्यटक 15 दिसंबर 2023 को सीएम योगी आदित्यनाथ के हाथों लोकार्पित ‘लेक क्वीन’ क्रूज की सवारी का आनंद उठा रहे हैं और अब उन्हें जल्द ही फ्लोटिंग रेस्टोरेंट पर लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी मिलने जा रहा है। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण 17 अगस्त 2022 से शुरू हुआ था और अब यह बनकर तैयार हो चुका है। इंटीरियर को काफी आकर्षक बनाया गया है। कुल 9600 वर्गफुट क्षेत्रफल और तीन मंजिला इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में एकसाथ 100 आगंतुक बैठ सकते हैं।

इसके अलावा इस पर करीब 50 स्टाफ मौजूद रहेंगे। इसकी डिजाइन ऐसी है कि इसमें बैठने वालों को रामगढ़ताल की खूबसूरती पूरी तरह दिखेगी। जीडीए और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का संचालन करने वाली फर्म की मंशा इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों कराने की है। जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन का कहना है कि फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का काम पूरा हो गया है। कोशिश है कि अगले पंद्रह दिन में इसकी सुविधा पर्यटकों के लिए शुरू कर दी जाए।

Tags:    

Similar News