CM के आशीर्वाद से खास होगा 1500 बेटियों का विवाह समारोह, 1100 लोगों के खाते में जाएंगे 50-50 हजार

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित भव्य समारोह में करीब 1500 गरीब बेटियों का विवाह संपन्न होगा। जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं उपस्थित रहेंगे।

Update: 2023-12-08 13:13 GMT

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में सीएम योगी (प्रतीकात्मक चित्र)

Gorakhpur News: गोरखपुर में शनिवार (09 दिसंबर) का दिन बेहद खास होने वाला है। 1500 ऐसी गरीब बेटियों की शादी बेहद खास बनने जा रही है, जिनकी शादी सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने होगी। योगी इन्हें आशीर्वाद के साथ ही हजारों रुपये के तोहफे भी देंगे। समाज कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित विवाह समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं, इसके बाद योगी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में शामिल होंगे। जहां पीएम के वर्चुअल संबोधन के बाद पीएम आवास के 1100 लाभार्थियों के खाते में 50-50 हजार रुपये ट्रांसफर करेंगे।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शनिवार पूर्वाह्न करीब 11 बजे से महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित भव्य समारोह में करीब 1500 गरीब बेटियों का विवाह संपन्न होगा। इस आयोजन में वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं उपस्थित रहेंगे।

प्रति विवाह मिलेंगे 51 हजार रुपए 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं। 10 हजार रुपये उपहार व शेष राशि अन्य व्यवस्थागत खर्चों के मद में है। सामूहिक विवाह के इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जिले के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी नवयुगलों को आशीर्वाद देने के लिहाज से बेहद खास होगी। उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2017-18 से योगी सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सिर्फ गोरखपुर जिले में ही करीब छह हजार शादियां सम्पन्न करा चुकी है।

सरकार वर-वधू को देगी उपहार 

सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सरकार वर-वधू को उपहार भी देती है। इसमें वधू के लिए विवाह हेतु कढ़ाई की एक साड़ी, एक चुनरी, एक डेली यूज की साड़ी, वर हेतु कुर्ता पायजामा, पगड़ी तथा माला, मुस्लिम विवाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर हेतु कुर्ता पायजामा आदि देती है। आभूषण में चांदी की पायल, बिछुआ भी प्रदान किया जाता है। गृहस्थी के समान में कुकर, जग या लोटा, थाली,  गिलास, कटोरा व चम्मच, बक्सा तथा प्रसाधन सामग्री से भरी श्रृंगारदानी दी जाती है।


जनप्रतिधिनियों संग सुनेंगे PM का वर्चुअल संबोधन

साल 2024 के लोकसभा चुनाव के पूर्व तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार बनाने के लक्ष्य से जुटी भाजपा ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को सफल बनाने में जुटी है। तीन राज्यों में मिली जीत से उत्साहित भाजपा इस यात्रा के माध्यम से अपना लाभार्थी वोट बैंक बढ़ाने जुटी है। इसी कड़ी शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महादेव झारखंडी शिव मंदिर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल होंगे। लाभार्थियों संग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को वर्चुअल सुनेंगे। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के अन्तर्गत महादेव झारखंडी शिव मंदिर मुख्यमंत्री की उपस्थिति में वृहद कार्यक्रम होगा। यात्रा वैन पर शहरी क्षेत्र के लिए निर्धारित कार्यक्रमों का प्रसारण होगा। शनिवार की सुबह 12:30 बजे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके पूर्व मुख्यमंत्री 12 बजे कार्यक्रम में शामिल होंगे एवं जनप्रतिनिधियों एवं लाभार्थियों संग प्रधानमंत्री का संबोधन को सुनेंगे। केंद्र सरकार की ओर से संचालित यह यात्रा जनता को अपनी उपलब्धियां बताने के साथ कल्याणकारी योजनाओं से वंचित लोगों को उनका लाभ दिलाने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

कल्याणकारी योजनाओं के लगेंगे स्टॉल

संकल्प यात्रा के लिए निर्धारित चार प्रमुख विभाग कार्यक्रम पीएम स्वनिधि योजना, आयुष्मान योजना, पीएम उज्जवला योजना एवं आधार अपडेट के कैंप के साथ पांच अन्य कल्याणकारी योजनाओं के विभागों के कैंप भी संचालित होंगे। सभी कैम्पों में योजना के लिए पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण होगा। लाभार्थियों की समस्याओं का मौके पर निस्तारण भी होगा। योजनाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को यहां अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं राशन कार्ड सरीखे दस्तावेज लेकर आना चाहिए ताकि जिन योजनाओं में पात्र हो, उनका लाभ उठा सके। सीएम प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के नए स्वीकृत आवासों का सांकेतिक भूमि पूजन भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

Tags:    

Similar News