Gorakhpur News: तुम मुझे खुश कर दो, मैं तुम्हें डिपार्टमेंट टॉप करवा दूंगा, ऐसा कहने वाले डीडीयू के असिस्टेंट प्रोफेसर बहाल

Gorakhpur News: असिस्टेंट प्रोफेसर को विश्वविद्यालय प्रशासन ने दबाव में सस्पेंड किया था। छात्र संगठनों के विरोध प्रदर्शन और सोशल मीडिया पर असिस्टेंट प्रोफेसर के इस करतूत को लेकर निंदा की जा रही थी।

Update: 2024-07-14 01:53 GMT

कार्यपरिषद की बैठक में प्रो.पूनम टंडन की अध्यक्षता में लिये गए अहम निर्णय (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में रक्षा अध्ययन विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जितेन्द्र कुमार साल के शुरूआत में तब सुर्खियों में आए थे, जब उनका एक ऑडियो वायरल हुआ था। जिसमें वह विभाग की छात्रा से कहते सुनाई दे रहे थे कि तुम मुझे खुश कर दो, मैं तुम्हें डिपार्टमेंट टॉप करवा दूंगा। छात्रा द्वारा शिक्षक पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने के बाद जांच कमेटी बैठी। डॉ.जितेन्द्र कुमार को बीते 9 फरवरी को निलंबित कर कुलसचिव कार्यालय से सम्बद्ध कर दिया गया था। अब दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन की अध्यक्षता में शनिवार को कार्य परिषद की बैठक में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ जितेन्द्र कुमार को बहाल कर दिया गया है। अब वे दोबारा विभाग में पढ़ाएंगे।

असिस्टेंट प्रोफेसर को विश्वविद्यालय प्रशासन ने दबाव में सस्पेंड किया था। छात्र संगठनों के विरोध प्रदर्शन और सोशल मीडिया पर असिस्टेंट प्रोफेसर के इस करतूत को लेकर निंदा की जा रही थी। छात्रा के साथ अश्लील बातों को लेकर भी तमाम बातें हो रही थीं। वीसी के आदेश पर 8 फरवरी के अनुपालन में आंतरिक शिकायत समिति (इंटर्नल कंप्लेंट कमेटी) का पुनर्गठन किया गया है। यह आंतरिक शिकायत समिति के सदस्यों की सदस्यता की अवधि तीन वर्ष की होगी।


छह नये महाविद्यालयों को मंजूरी

बैठक संपन्न हुई, इसमें कई अहम निर्णय लिए गए। छह नए महाविद्यालयों को संबद्धता प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। वर्तमान शैक्षिक सत्र से कुशीनगर-देवरिया जिले के इन तीन-तीन कॉलेजों में 11 नए पाठ्यक्रमों के संचालन को भी मंजूरी दे दी गई। कुल 38 कॉलेजों में 78 नए पाठ्यक्रम संचालित करने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी। प्रवेश और विभिन्न पाठ्यक्रम में हुए बदलाव पर भी मुहर लग गई। सत्र 2024-25 से शुरू हो रहे चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रमों को भी मंजूरी दे दी गई।

5 नए कोर्स के संचालन का अनुमोदन

कार्य परिषद ने विश्वविद्यालय में शुरू होने वाले नए शैक्षणिक कार्यक्रमों डीफार्मा, बीफार्मा, एमएस इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बीसीए इन इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), बीसीए इन डेटा साइंसेज के संचालन और शुल्क संरचना को मंजूरी दे दी गई। करियर एडवांसमेंट स्कीम के तहत 45 सहायक आचार्य पद पर कार्य कर रहे शिक्षकों के प्रमोशन को कार्य परिषद ने मंजूर कर दिया है। इसके अलावा करीब 17 शिक्षकों की एक साल की सेवा पूरी होने पर उनका कन्फर्मेशन हो गया।


Tags:    

Similar News