Gorakhpur News: नवरात्र में मंहगे मखाना और काजू खरीदने को रहें तैयार, बढ़ गईं हैं ड्राईफ्रूट की कीमतें

Gorakhpur News: ड्राईफ्रूट के थोक कारोबारी गोपाल मद्वेशिया का कहना है कि काजू आंध्र, उड़ीसा और गोवा से आता है। इसकी कीमतों में 123 से 150 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी है।

Update:2024-09-30 07:11 IST

नवरात्र में मंहगे मखाना और काजू खरीदने को रहें तैयार   (photo: social media )

Gorakhpur News: नवरात्र को देखते हुए ड्राईफ्रूट की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी दिख रही है। अच्छी क्वालिटी का मखाना 2000 रुपये किलो तक पहुंच गया है। वहीं काजू और बादाम में भी 100 से 200 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी हो गई है। दिवाली तक ड्राईफ्रूट की कीमतों में ऐसी ही तेजी की उम्मीद कारोबारी कर रहे हैं।

नवरात्र में व्रत में ड्राईफ्रूट की मांग बढ़ जाती है। मिठाईयों में सबसे अधिक मांग काजू और बादाम को होती है। ऐसे में काजू की कीमतों में सिर्फ 15 दिन में अंदर 100 रुपये किलो तक की तेजी दिख रही है। वहीं बादाम में भी 125 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी है। ड्राईफ्रूट के थोक कारोबारी गोपाल मद्वेशिया का कहना है कि काजू आंध्र, उड़ीसा और गोवा से आता है। इसकी कीमतों में 123 से 150 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी है। साहबगंज किराना कमेटी उपाध्यक्ष अनिल जायसवाल का कहना है कि मखाना बिहार के पूर्णिया, कटिहार और मधेपुरा से आता है। बिहार में भी कम बारिश हुई है। जिससे मखाना की फसल अच्छी नहीं है। अच्छी क्वालिटी का मखाना थोक में 1600 रुपये किलो तक है। फुटकर में मखाना 2000 रुपये किलो तक बिक रहा है। मिठाई कारोबारी भीष्म चौधरी का कहना है कि अब ड्राईफ्रूट की मिठाईयों की डिमांड अधिक है। मिठाई में काजू, पिस्ता, बादाम, गली का बुरादा का इस्तेमाल अधिक होता है। ड्राईफ्रूट की कीमतों का असर मिठाई की कीमतों पर पड़ेगा।

हर ड्राईफ्रूट मंहगा

काजू की कीमतों में 15 दिन के अंदर 150 रुपये तो किसमिश में 60 रुपये तक की बढ़ोतरी है। बादाम थोक में 750 रुपये किलो तो अखरोट 1300 रुपये किलो तक बिक रहा है। गरी का गोला भी 200 से 300 रुपये किलो तक पहुंच गया है। सिर्फ पिस्ता है, जिसके दाम में बढ़ोतरी नहीं दिख रही है।



Tags:    

Similar News