Gorakhpur News: ‘महायोजना-2031’ में गोरखपुर की सड़कों पर दौड़ी मेट्रो, 500 मीटर दायरे में स्ट्रीट बाजार

Gorakhpur News: जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन का कहना है कि महायोजना 2031 में मेट्रो संचालन के साथ व्यावसायिक गतिविधियों का बढ़ावा देने के लिए प्रावधान किए गए हैं।

Update: 2024-03-08 02:43 GMT

मेट्रो (सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: यूपी के गोरखपुर में मेट्रो की डीपीआर भले ही तैयार हो और यूपी बजट में इसके लिए रस्मी रकम भी सुरक्षित की जाती रही हो लेकिन हकीकत की धरातल पर सब कुछ हवा में है। हालांकि, गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने महायोजना 2031 का जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसके मुताबिक गोरखपुर की सड़कों पर मेट्रो दौड़ेगी। इतना ही नहीं 500 मीटर के दायरे में बाजार स्ट्रीट भी विकसित किया जाएगा।

महायोजना 2031 पुनरीक्षित 7 मार्च (गुरुवार) से प्रभावी हो गई। हालांकि प्राधिकरण की वेबसाइट पर इसे अभी अपलोड नहीं किया जा सका है। लाइट रेल ट्रांजिट सिस्टम परियोजना अंतर्गत गोरखपुर मेट्रो का संचालन दो कारिडोर में होना है। पहला कारिडोर श्यामनगर से देवरिया रोड पर सूबा बाजार एवं दूसरा गुलरिहा से नौसढ़ चौराहा तक प्रस्तावित है। इन मार्गों पर स्ट्रीट मार्केट विकसित होंगे। मेट्रो के लिए जो जमीन ली जाएगी, उसमें अतिरिक्त बचने वाली जमीन के विकास की रूपरेखा भी बनी है। प्रस्तावित मेट्रो मार्ग के दोनों तरफ 500 मीटर की गहराई तक स्ट्रीट बाजार विकसित किया जाएगा। निर्मित क्षेत्र में सड़कों के दोनों तरफ स्ट्रीट बाजार की गहराई 12 मीटर तक और अविकसित क्षेत्र में सड़कों के दोनों तरफ स्ट्रीट बाजार की गहराई 18 मीटर से अधिक तक हो सकेगी। जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन का कहना है कि महायोजना 2031 में मेट्रो संचालन के साथ व्यावसायिक गतिविधियों का बढ़ावा देने के लिए प्रावधान किए गए हैं। मेट्रो रुट पर 500 मीटर, निर्मित क्षेत्र में 12 मीटर और अविकसित क्षेत्र में 18 मीटर की गहराई तक सड़क के दोनों तरफ बाजार स्ट्रीट बनाया जा सकेगा। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

देवरिया-कुशीनगर रोड पर बसेगा नया गोरखपुर

महायोजना के मुताबिक शहर को जाम से निजात दिलाने को मंडी, वेयर हाउस बाहर होंगे। महानगर के प्रवेश द्वार पर बस अड्डा एवं ट्रक अड्डा बनेगा। हाइवे से सटे 300 मीटर का एरिया हाइवे फैलिलिटी जोन बनेगा। वहीं मुंडेरा बाजार, पीपीगंज और पिपराइच नगर पंचायत तक ‘शहरी दायरा बढ़ जाएगा। इसी के साथ देवरिया-कुशीनगर रोड के बीच 1800 हेक्टेयर में नया गोरखपुर बसाया जाएगा। गोरखपुर के सभी समपार स्थलों पर फ्लाइओवर बनाएं जाएंगे। जिसके लिए सात स्थान चिह्नित हैं। इसी क्रम में  रेलवे स्टेशन, गोलघर, लाल डिग्गी पार्क के पास मल्टीलेवल पार्किंग की भी व्यवस्था होगी।

2726.36 हेक्टेयर में होंगी व्यावसायिक गतिविधियां

गोरखपुर महायोजना 2021 में प्रस्तावित कुल भू उपयोग 107665.93 फीसदी था जिसमें व्यावसायिक क्षेत्र के लिए कुल क्षेत्र का सिर्फ 5.88 फीसदी यानी 558.18 हेक्टेयर ही आरक्षित था। लम्बी प्रतिक्षा के बाद प्रभावी हुई गोरखपुर महायोजना 2031 पुनरीक्षित 125 व्यक्ति प्रति हेक्टेयर घनत्व के साथ 25 लाख जनसंख्या के लिए तैयार की गई है। ऐसी सभी क्रियाओं के लिए व्यावसायिक भू उपयोग के लिए 2726.36 हेक्टेयर भूमि कुल क्षेत्र का 13.39 फीसदी है। 

Tags:    

Similar News