UP Budget 2024: बजट में गोरखपुर पर हुई धनवर्षा, 950 करोड़ से कुशीनगर तक फोरलेन, वेटनरी कॉलेज को मिले 100 करोड़

UP Budget 2024: यूपी बजट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर पर वित्त मंत्री ने खूब धनवर्षा की है। गोरखपुर-पिपराइच मार्ग का फोरलेन होगा।

Update: 2024-02-05 12:39 GMT

यूपी के बजट में गोरखपुर पर हुई धनवर्षा (न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: यूपी बजट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर पर वित्त मंत्री ने खूब धनवर्षा की है। गोरखपुर-पिपराइच मार्ग का फोरलेन होगा। करीब 9 अरब रुपयों से करीब 19 किलोमीटर लंबी इस सड़क को फोरलेन बनाने के साथ ही इसका सुदृढ़ीकरण भी होगा। इसके साथ ही कुशीनगर के हाटा तक इस सड़क के विस्तार को भी मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही गोड़धइया नाला और रामगढ़ ताल के जीर्णेद्धार, इंटरसेप्शन, डायवर्जन एवं ट्रीटमेंट और भूमिअधिग्रहण के लिए 650 करोड़ रुपये है। प्रथम किश्त के रूप में 325 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

इसी तरह कलेक्ट्रेट के नए भवन के पुनरीक्षित डीपीआर के लिए 304 करोड़ रुपये उपलब्ध कराया गया है। इसमें ऑडिटोरियम भी बनाया जाएगा। इसके अलावा कई कार्यालय नए कलेक्ट्रेट में चलेंगे। गोरखपुर में वेटरनरी कॉलेज की स्थापना के लिए 100 करोड़ की पहली किस्त मिली है। वेटरनरी कॉलेज गोरखपुर-वाराणसी राजमार्ग पर ताल नंदौर में ही बनाया जाएगा। प्रशासन ने इसके लिए 60 एकड़ जमीन तलाश ली है। इस जमीन पर जलभराव की समस्या भी नहीं है। प्रस्ताव के मुताबिक 50 एकड़ में वेटरनरी कॉलेज बनेगा और 10 एकड़ ताल की जमीन को चारागाह के उपयोग के लिए दिया जाएगा। गोरखपुर को पर्यटन के रूप में विकसित करने पर भी धन का आवंटन हुआ है।

सैनिक स्कूल में शुरू हो जाएगी पढ़ाई

वहीं, गोरखपुर के सैनिक स्कूल में इसी सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके संचालन के लिए योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में चार करोड़ रुपये का प्रावधान कर आसन्न सत्र से पढ़ाई शुरू कराने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। सैनिक स्कूल में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के कार्य लगभग पूर्ण हो चुके हैं। जो भी काम शेष हैं, उन्हें इसी फरवरी माह में पूरा करने के निर्देश मुख्यमंत्री गत माह ही यहां निरीक्षण करने के दौरान दे चुके है गोरखपुर का सैनिक स्कूल खाद कारखाना परिसर में आवंटित 50 एकड़ भूमि पर विस्तृत है। 150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले इस स्कूल का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 23 जुलाई 2021 को किया था। ‘युवाओं को शिक्षा, देश की रक्षा’ के ध्येय से निर्माणाधीन इस शैक्षिक प्रकल्प में कक्षा 6 से 12 तक बालक-बालिकाओं को आवासीय व्यवस्था के तहत शिक्षा प्रदान की जाएगी।

Tags:    

Similar News