Gorakhpur News: हठयोग की धरती पर सांसद रवि किशन से लेकर सुरेश खन्ना ने किया योगाभ्यास, यूनिवर्सिटी में बना रिकॉर्ड

Gorakhpur News: गोरखनाथ मंदिर के महंत दिग्विजयनाथ सभागार में सुबह योगाचार्य डॉ. परीक्षित देवनाथ की देखरेख में योगासन किया गया। इसमें जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना और सांसद रवि किशन के साथ हजारों लोगों ने हठयोग की धरती पर योग किया।

Update: 2024-06-21 03:05 GMT

गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में योग करते मंत्री सुरेश खन्ना और सांसद रवि किशन शुक्ला (Video: Newstrack)

Gorakhpur News: महायोगी गुरु गोरखनाथ की तपोस्थली और आध्यात्मिक गुरु परमहंस योगानंद की जन्मस्थली गोरखपुर में शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लाखों लोगों ने एक साथ योग किया। गोरखनाथ मंदिर में संसदीय कार्यमंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना, सांसद रवि किशन के साथ हजारों लोग ने निरोग होने की शपथ के साथ योग किया। इसके साथ ही गोरखनाथ विवि, गोरखपुर विश्वविद्यालय, बीआरडी मेडिकल कॉलेज, एम्स आदि प्रमुख सरकारी संस्थाओं के अलावा दिग्विजय नाथ पार्क, वी पार्क और स्टेडियम में भी निजी सस्थाओं द्वारा योग का कार्यक्रम आयोजित हुआ।

गोरखनाथ मंदिर के महंत दिग्विजयनाथ सभागार में सुबह योगाचार्य डॉ. परीक्षित देवनाथ की देखरेख में योगासन किया गया। इसमें जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना और सांसद रवि किशन के साथ हजारों लोगों ने हठयोग की धरती पर योग किया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि हठयोग की धरती पर योग करने का अवसर मिला। योग के लिहाज से गोरखपुर की धरती की अपनी विरासत है। नाथ परम्परा के योगियों ने योग को जीवन पद्धति में उतारा है। जीडीए परिसर में जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन की मौजूदगी में योग प्रशिक्षक के द्वारा योग कराया गया।


करीब दो लाख ने लिया था शपथ

डीडीयू के स्पोर्ट्स स्टेडियम में कुलपति प्रो. पूनम टंडन की अगुवाई में सुबह 530 बजे से योगाभ्यास शुरू हुआ। इसमें ऑनलाइन योग शपथ लेकर विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले लोगों को भी आमंत्रित किया गया था। जिसमें 2 लाख लोगों ने ऑनलाइन भागीदारी सुनिश्चित की थी। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों से जुड़े विद्यार्थी, शिक्षक, कर्मचारी और आमलोग भाग लिया।


यूनिवर्सिटी कैंपस में करीब तीन हजार छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों ने एक साथ योगाभ्यास किया। भारत स्वाभिमान न्यास पतंजलि योगपीठ द़वारा वी पार्क में सुबह पांच बजे से सात बजे तक जिला प्रभारी हरी नारायण दूबे की अगुवाई में योगासन किया गया। दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में संगीतमय योग का आयोजन किया गया। संगीत से जोड़कर योगाभ्यास कराया गया। डीएसडब्ल्यू प्रो. अनुभूति दूबे ने इसका शुभारंभ किया।




Tags:    

Similar News