Gorakhpur News: किन्नरों ने कहा, हमें भी वोटर बनाओ, हमारी समस्याएं भी राजनीतिक दलों के एजेंडा में शामिल हों

Gorakhpur News: किन्नरों ने कहा कि बड़ी संख्या में किन्नर वोटर नहीं हैं। ऐसे में हम राजनीतिक दलों के लिए हाशिये पर हैं। पूरी संख्या में वोटर बनेंगे तो हमारे मुद्दों पर भी बहस होगी।

Update: 2024-04-27 12:41 GMT

किन्नरों ने कहा, हमें भी वोटर बनाओ, हमारी समस्याएं भी राजनीतिक दलों के एजेंडा में शामिल हों: Photo- Newstrack

Gorakhpur News: नेशनल नेटवर्क फॉर ट्रांसजेंडर पर्सन्स द्वारा एकता सेवा संस्थान और राजमाला वेलफेयर सोसाइटी के सहयोग से अंतर्राजीय स्तर पर किन्नर समाज की समस्याओं को लेकर गोरखपुर के विकास भवन सभागार में शनिवार को बैठक का आयोजन किया गया। किन्नरों ने कहा कि बड़ी संख्या में किन्नर वोटर नहीं हैं। ऐसे में हम राजनीतिक दलों के लिए हाशिये पर हैं। पूरी संख्या में वोटर बनेंगे तो हमारे मुद्दों पर भी बहस होगी।

कार्यक्रम में एनएनटीपी की वकालत अधिकारी रिहाना यादव, एकता माहेश्वरी, सौम्या गुप्ता और रामकली ने संयुक्त रूप से ट्रांसज़ेंडर प्रोटेक्शन अधिकार एक्ट 2019 में दिये गये अधिकारों और नालसा जजमेंट 2014 को लेकर विस्तार से चर्चा की। किन्नर समुदाय द्वारा मांग रखी गई कि किन्नरों को मतदाता बनने में आ रही दिक्कतों को दूर किया जाए। एकता किन्नर ने कहा कि गोरखपुर में 5000 से अधिक किन्नर समुदाय के लोगों में से बमुश्किल 400 ही मतदाता हैं। किन्नर समुदाय के लोग अलग-अलग प्रदेशों से होते हैं। किसी के पहचान पत्र पर लिंग पुरुष है तो किसी पर महिला।

हमारी मांग है कि वोटर कार्ड पर किन्नर का जिक्र हो जिससे समुदाय के लोग अधिक से अधिक संख्या में वोटर बनकर मताधिकार का प्रयोग करें। किन्नरों ने कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं में किन्नरों को लाभान्वित करने की बात होती है, लेकिन सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। ऐसे में विकास भवन या किसी अन्य सरकारी परिसर में किन्नरों के लिए वन स्टॉप सेंटर खोला जाए। इन सेंटर में किन्नरों की ही तैनाती हो। ताकि किन्नरों की समस्याएं सुनीं जा सकें

इन अधिकारियों की मौजूदगी रही

समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ट नारायण सिंह, आरपी सिंह उपायुक्त एनआरएलएम, श्रद्धा मिश्रा पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, कमलेश मौर्य जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, अभिनव मिश्रा जिला कार्यक्रम अधिकारी, अमित कुमार सिंह जिला युवा कल्याण अधिकारी, वेद प्रकाश मिश्रा जिला समाज कल्याण अधिकारी विकास, अभिषेक पांडे प्राचार्य डायट, एनपी सिंह सह जिला विद्यालय निरीक्षक और नरेंद्र सिंह खंड शिक्षा अधिकारी। 

Tags:    

Similar News