Gorakhpur News: घरेलू उड़ानों के लिए गोरखपुर में 42 एकड़ में बनेगा नया एयरपोर्ट, खर्च होंगे 1172 करोड़

Gorakhpur News: नंदानगर स्थित एमईएस परिसर के 42 एकड़ में प्रस्तावित नए एयरपोर्ट का लेआउट और डिजायन तैयार करने के लिए कंसलटेंट की टीम गोरखपुर पहुंच चुकी है।

Update:2024-09-20 07:30 IST

New airport Gorakhpur  (photo: social media )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में कारोबारियों गतिविधियों के इजाफे को देखते हुए घरेलू उड़ानों के लिए नया एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया गया है। कुशीनगर रोड के नंदानगर में 42 एकड़ एरिया में बनने वाले नये एयरपोर्ट पर 1172 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रस्तावित नए एयरपोर्ट का लेआउट और डिजायन को लेकर कंसलटेंट की टीम पिछले कुछ दिनों से मंथन कर रही है। इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर सकते हैं।

नंदानगर स्थित एमईएस परिसर के 42 एकड़ में प्रस्तावित नए एयरपोर्ट का लेआउट और डिजायन तैयार करने के लिए कंसलटेंट की टीम गोरखपुर पहुंच चुकी है। टीम ने यहां एयरपोर्ट निदेशक और तकनीकी अधिकारियों के साथ पूरे परिसर का जायजा लिया। टीम पूरे एयरपोर्ट परिसर का ले आउट तैयार कर एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंपेगी। बताया जा रहा है कि छह महीने के अंदर डिजाइन और ले-आऊट तैयार कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट निदेशक आरके पराशर ने बताया कि टीम लेआउट तैयार अथॉरिटी को सौंपेगी जिसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू होगी। 42 एकड़ के करीब 18 हजार वर्गफीटर में एयरपोर्ट के भवन निर्माण होगा बाकी का एरिया टेकऑफ, लैडिंग, पार्किंग की व्यवस्था होगी। नए एयरपोर्ट के लिए 1172 करोड़ का बजट रखा गया है। बता दें कि गोरखपुर में अभी घरेलू उड़ाने एयरफोर्स की जमीन से संचालित होती हैं। सुरक्षा की दृष्टि से इसे खतरनाक माना जा रहा है। हालांकि जहां एयरपोर्ट प्रस्तावित है वह कुशीनगर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सिर्फ 40 किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में कुशीनगर एयरपोर्ट का संकट और बढ़ सकता है।

रक्षा मंत्रालय से मिली है जमीन

पिछले दिनों रक्षा मंत्रालय ने गोरखपुर एयरपोर्ट के लिए 42.14 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने की अनुमति दी थी। प्रस्ताव में ए-320 प्रकार के विमानों के संचालन के लिए नया सिविल एन्क्लेव, बेसमेंट सहित 62,000 वर्गमीटर क्षेत्रफल वाला नया टर्मिनल भवन, इससे जुड़ने वाले वॉकवे के साथ ही बेसमेंट और बहुस्तरीय कार पार्किंग, 3.5 मीटर शोल्डर के साथ 23 मीटर चौड़ाई के दो लिंक्ड टैक्सी-वे शामिल है। करीब 28,000 वर्गमीटर क्षेत्र में 900 कारों और टर्मिनल भवन के बेसमेंट पार्किंग में 300 गाड़ियों को पार्क करने की व्यवस्था की जा रही है।



Tags:    

Similar News