Gorakhpur News: लोकार्पण के तीन साल बाद भी एम्स में ब्लड बैंक है न डायलिसिस यूनिट, जानें कब होगा शुरू

Gorakhpur News: एम्स प्रशासन का दावा है कि फरवरी के अंतिम हफ्ते में एम्स में ब्लड बैंक और डायलिसिस यूनिट की शुरुआत हो जाएगी। एम्स में ब्लड बैंक को लाइसेंस मिल चुका है। इसको लेकर लंबे समय से कवायद चल रही थी।

Update: 2024-02-13 02:43 GMT

Gorakhpur AIIMS (Newstrack)

Gorakhpur News: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का लोकार्पण 2021 में पीएम नरेन्द्र मोदी के हाथों हुआ था। तब दावा किया गया था कि एम्स से पूर्वांचल, सीमावर्ती बिहार के साथ पड़ोसी देश नेपाल के मरीजों का इलाज हो सकेगा। लेकिन तीन साल बाद भी एम्स में ब्लड बैंक है और न ही डायलिसिस यूनिट। तीन साल बाद दोनों सुविधाएं मिलने जा रही है। उम्मीद है कि फरवरी के अंत तक सीएम के हाथों इसका लोकार्पण हो सकता है।

एम्स प्रशासन का दावा है कि फरवरी के अंतिम हफ्ते में एम्स में ब्लड बैंक और डायलिसिस यूनिट की शुरुआत हो जाएगी। एम्स में ब्लड बैंक को लाइसेंस मिल चुका है। इसको लेकर लंबे समय से कवायद चल रही थी। इसमें ब्लड सेपरेशन यूनिट भी लग चुकी है। जल्द ही एम्स में ब्लड डोनेशन कैंप भी लगेगा। पीपीपी मोड पर शुरू हो रही डायलिसिस यूनिट एम्स में पीपीपी मोड पर डायलिसिस यूनिट शुरू हो रही है। एम्स का नेफ्रोप्लस कंपनी से इसको लेकर करार हुआ है। कंपनी 20 बेड का डायलिसिस यूनिट चलाएगी। इसमें रियायती दर पर गुर्दा मरीजों की डायलिसिस होगी। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं। एम्स के कार्यकारी निदेशक डॉ जीके पाल व प्रेसिडेंट देश दीपक वर्मा के आग्रह को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वीकार कर लिया गया है। एम्स प्रशासन इसे लेकर सीएम कार्यालय के संपर्क में भी है। वहां से जल्द ही तारीख भी तय हो जाएगी।

28 करोड़ से बने सीआरसी सेंटर का भी होगा शुभारंभ

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सीआरसी का नया भवन तैयार हो चुका है। करीब पौने दो एकड़ में निर्मित हो रहे भवन की लागत 28 करोड़ रुपये है। कार्यदाई संस्था सीपीडब्ल्यूडी भवन को हैंडओवर करने की औपचारिकता में जुटा है। इस भवन के लोकार्पण की तैयारी में सीआरसी प्रशासन जुटा है। निदेशक जितेन्द्र कुमार ने बताया कि सीआरसी प्रशासन ने केंद्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय को केंद्रीय मंत्री व मुख्यमंत्री के हाथों भवन के उद्घाटन का प्रस्ताव भेजा है।

Tags:    

Similar News