Gorakhpur: पूरे साल भाईयों के साथ रहेंगी ये राखियां, पहले कलाई में फिर गले में, कीमत 10 हजार रुपये तक

Gorakhpur News: ज्वैलर्स संजय कुमार अग्रवाल का कहना है कि इस बार ऐसी राखियां ऑर्डर देकर बनवाई हैं, जिन्हें भाई कलाई में पहनने के साथ ही लॉकेट के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे।

Update: 2024-08-07 01:58 GMT

भाईयों के लिए 10 हजार रुपये की राखियां  (फोटो: सोशल मीडिया )

Gorakhpur News: स्नेह की डोर के लिए रेशम के धागों का ही महत्व होता है। लेकिन बदलाव के इस दौरान में रेशन की डोर में सोने और चांदी जड़ी राखियां आने लगी हैं। गोरखपुर के ज्वैलर्स की दुकानों पर सोने चांदी के राखियों की धूम है। ज्वैलर्स ने इस बार ऐसी विशेष राखियां बनवाई हैं, जिन्हें रक्षा बंधन के दिन भाई कलाई में बांध सकेंगे, इसके बार राखी में जड़े लॉकेट को सोने या चांदी के चेन में गले में पहन सकेंगे। ये राखियां 400 से लेकर 10 हजार रुपये के रेंज में बिक रही हैं।

रक्षाबंधन को त्योहार को लेकर गोरखपुर के पांडेयहाता स्थित थोक मंडी से लेकर ज्वैलर्स के प्रतिष्ठानों पर सोने और चांदी की राखियां भी आ गई हैं। ज्वैलर्स संजय कुमार अग्रवाल का कहना है कि इस बार ऐसी राखियां ऑर्डर देकर बनवाई हैं, जिन्हें भाई कलाई में पहनने के साथ ही लॉकेट के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे। एक से दो ग्राम में मिल रहीं सोने की राखियों की कीमत 5000 से लेकर 10 हजार रुपये तक है।

सोने और चांदी की राखियां अभी तक ब्रेसलेट की डिजाइन में आ रही थीं। लेकिन इस बार रेशम की डोर में सोने और चांदी की राखियां आ रही हैं। चांदी की राखियां जयपुर और सोने की राखियां गुजरात के राजकोट से मंगाई जा रही हैं। वहीं, चांदी की राखियां 400 से 1000 रुपये में बिक रही हैं। हल्के वजन में राखियों की अच्छी डिमांड है। ज्वैलर्स पुनीत वर्मा ने बताया कि रक्षाबंधन के लिए विशेष कलेक्शन मंगाया गया है। राखियां तो बिक ही रही हैं, बहनों को गिफ्ट देने के लिए हल्के वजन में आभूषण मंगाए गए हैं।

कोलकाता से आने वाली राखियां 20 फीसदी तक महंगी

पांडेयहाता स्थित थोक मंडी में राखी की दुकानें गुलजार हो गईं हैं। थोक कारोबारी जितेन्द्र पटवा का कहना है कि कोलकाता राखी की सबसे बड़ी मंडी हैं। पिछली बार की तुलना में राखी 10 से 20 फीसदी तक महंगी हो गई है। कारोबारी जितेन्द्र मौर्या कहते हैं कि राजस्थान से आने वाली मारवाड़ी राखी की भी अच्छी मांग है। ये राखियां 50 से लेकर 400 रुपये तक में बिक रही हैं।

Tags:    

Similar News