नई मौद्रिक नीति के लिए Gorakhpur के नागरिकों का भी फीडबैक लेगा आरबीआई, शहर के गांव तक होगा सर्वे

Gorakhpur News: आरबीआई ने सर्वे को लेकर प्रदेश में गोरखपुर के साथ ही लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज को भी शामिल किया है। गोरखपुर में चार जगहों पर सर्वे होगा, जिसमें शहर और देहात का इलाका शामिल किया गया है।

Update: 2024-05-01 02:11 GMT

आरबीआई प्रतीकात्मक तस्वीर (Pic: Soical Media)

Gorakhpur News: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा तैयार की जा रही मौद्रिक नीति में पहली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर के लोगों का भी फीडबैक लिया जाएगा। आरबीआई की टीम 2 मई से गोरखपुर जिले के शहरी के साथ ही कस्बाई इलाकों में पहुंचकर लोगों की आर्थिक स्थिति का आंकलन करेगी। इसके लिए आरबीआई ने जिला प्रशासन और पुलिस से सहयोग मांगा है। आरबीआई की रिसर्च टीम द्वारा देश भर से जुटाए गए आंकड़ों के बाद ही मौद्रिक नीति में ब्याज दरों का निर्धारण होगा।

आरबीआई ने सर्वे को लेकर प्रदेश में गोरखपुर के साथ ही लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज को भी शामिल किया है। गोरखपुर में चार जगहों पर सर्वे होगा, जिसमें शहर और देहात का इलाका शामिल किया गया है। आरबीआई की टीम तय इलाकों में जाकर आम लोगों से मिलकर उनके औसतन आदमनी और खर्च का डाटा तैयार करेगी, जिसमें सुझाव के आधार पर ब्याज दर को घटाने और बढ़ाने पर सरकार के अंतिम मुहर के बाद फैसला लिया जाता है। सीए अखिलेश्वर दूबे का कहना है कि मौद्रिक नीति का तात्पर्य आर्थिक नीति के अंतिम उद्देश्य को प्राप्त करने की दृष्टि से ब्याज दरों, धन की आपूर्ति और ऋण की उपलब्धता जैसे परिमाणों को विनियमित करने के लिए केंद्रीय बैंक के नियंत्रण में मौद्रिक साधनों के उपयोग से है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मौद्रिक नीति के संचालन की जिम्मेदारी के साथ निहित है। यह जिम्मेदारी स्पष्ट रूप से भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के तहत अनिवार्य है।

2 से 11 मई तक टीम करेगी सर्वे

आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) की ओर सर्वे के लिए मुंबई की फर्म मेसर्स हंस रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड को जिम्मा सौंपा गया है। इसकी टीम को दो से 11 मई के बीच में गोरखपुर आना है। आरबीआई की ओर से डीएम और एसएसपी को पत्र भेजकर सुरक्षा की मांग की गई है। पत्र में बताया गया है कि मौद्रिक नीति समिति को जानकारी देने के लिए द्विमासिक अंतराल पर देशभर में घरेलू सर्वेक्षण का काम हो रहा है। रिसर्च संस्था के कर्मचारी चयनित गांव, मोहल्ले में घरों में जाकर सर्वे को पूरा करेंगे। गोरखपुर के गोला तहसील के बड़हलगंज, सहजनवा तहसील के धुरियापार खास, गोला के ही गौर खास और शहर के पथरा इलाके में टीम जाएगी।  

Tags:    

Similar News