UP School Closed: सिपाही भर्ती को लेकर इस जिले के DM ने बंद कर दिये 12 वीं तक के स्कूल, पुराने जालसाजों पर नजर

UP School Closed: गोरखपुर में 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को 55 केंद्रों पर 10 पाली में होने वाली सिपाही भर्ती परीक्षा में 2.45 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। एक पाली में 24500 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

Update: 2024-08-22 07:32 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

UP School Closed: पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर गोरखपुर जिला प्रशासन पूरी सतर्कता बरत रहा है। 23 अगस्त से शुरू होने वाली परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश से 23 और 24 अगस्त को 12वीं तक के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। कोई स्कूल खुला मिलता है तो प्रबंधक और प्रधानाचार्य पर कार्रवाई होगी।

गोरखपुर में 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को 55 केंद्रों पर 10 पाली में होने वाली सिपाही भर्ती परीक्षा में 2.45 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। एक पाली में 24500 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसकी सुरक्षा में 400 पुरुष, 110 महिला सिपाही व 100 दारोगाओं की ड्यूटी लगी है। सीओ, थानेदार व चौकी प्रभारी अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे। क्राइम ब्रांच, एसओजी के साथ ही एसटीएफ की टीम भी सक्रिय रहेंगी। सघन निगरानी के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर लगे सीसी कैमरे को पुलिस कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाकर जोड़ने की तैयारी चल रही है।

संदिग्धों पर पुलिस की नजर

पिछली परीक्षा के दौरान लगे दाग को मिटाने के लिए पुलिस प्रदेश भर में करीब 1500 ऐसे संदिग्धों पर नजर रख रही है, जिन्हें कभी न कभी किसी परीक्षा में फर्जीवाड़े में पकड़ा गया था। वहीं, गोरखपुर जिले में ऐसे 30 जालसाजों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। इनमें 19 का नाम पिछली पुलिस भर्ती परीक्षा में आया था। जबकि 11 को 2018 पुलिस भर्ती परीक्षा में एसटीएफ ने दबोचा था। हाल के दिनों के उनके फुटप्रिंट को लोकेट करने के साथ कुछ को सर्विलांस पर भी रख लिया गया है। पुलिस मुख्यालय से मिले निर्देश के बाद जिलों में साल्वर गैंग के सदस्यों की निगरानी तेज कर दी गई है। जिला पुलिस यह जानने में जुटी है कि हाल के दिनों में इस गैंग के सदस्यों की गतिविधियां क्या रहीं। सर्विलांस की मदद से भी उनकी कुंडली खंगाली जा रही है। फरवरी 2024 में हुई सिपाही भर्ती के परीक्षा के दौरान गोरखपुर में कुल चार केस दर्ज किए गए थे। इनमें 19 आरोपितों का नाम सामने आया था। इसमें कुछ आरोपित बाहर हैं, तो कुछ जेल में हैं। जो बाहर है उन पर नजर रखने के साथ जेल में बंद आरोपितों के मुलाकातियों पर भी नजर है।

डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा वास्तविक परीक्षा तिथि के तीन दिन पहले मिलेगी। अधिकारियों के मुताबिक जिनकी परीक्षा 23 को है, उनका एडिमट कार्ड 20 अगस्त से डाउनलोड किया जा रहा है। नोडल अधिकारी व एसपी सिटी केके बिश्नोई ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन के दौरान पहचान और पते के प्रमाण के लिए आधार कार्ड नहीं शामिल किया है। उनको परीक्षा केंद्र पर तीन घंटे पूर्व पहुंचना होगा। इसके अलावा केंद्र पर तैनात बॉयोमेट्रिक जांच कर्मचारियों को इस बात का प्रमाण पत्र देना होगा कि उनका कोई रिश्तेदार या परिचित वहां परीक्षा नहीं दे रहा है। 

Tags:    

Similar News