Gorakhpur News: गोरखपुर विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह की मुख्य अतिथि होंगी राज्यपाल, मेधावी छात्रों को करेंगी सम्मानित

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में आगामी 01 मई को आयोजित होने वाले स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि कुलाधिपति एवं राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल होगी।

Update: 2024-04-21 14:18 GMT

गोरखपुर विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह की मुख्य अतिथि होंगी राज्यपाल, मेधावी छात्रों को करेंगी सम्मानित: Photo- Social Media

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में आगामी 01 मई को आयोजित होने वाले स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि कुलाधिपति एवं राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल होगी। इस दौरान वह विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक सहित कुल 112 स्वर्ण पदक से मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित करेंगी। समारोह में मेधावियों विद्यार्थियों को 46 विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक तथा 66 स्पॉन्सर्ड/डोनर स्वर्ण पदक दिया जाएगा।

इसके साथ ही कुलाधिपति द्वारा युवा महोत्सव, सांस्कृतिक, क्रीड़ा प्रतियोगिताओं तथा एनएसएस/एनसीसी की विभिन्न प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय, राज्य या क्षेत्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पदक से सम्मानित करेंगी। भव्य समारोह में विश्वविद्यालय के विशिष्ट पुरातन छात्रों को सम्मानित भी किया जाएगा। इसके लिए सभी विभागों से सूची मंगा ली गई है। कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन ने कहा कि महामहिम कुलाधिपति ने स्थापना दिवस समारोह में ऑनलाइन सहभागिता करने के लिए अपनी स्वीकृत प्रदान की है।

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल: Photo- Social Media

सैमसंग इन्नोवेशन कैंपस का शुभारंभ

स्थापना दिवस के अवसर पर सैमसंग इनोवेशन कैंपस कार्यक्रम का भी शुभारंभ भी महामहिम द्वारा किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों के स्किल का विकास होगा। आज से इसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी गई है।

परीक्षा पोर्टल भी होगा लॉन्च

स्थापना दिवस समारोह में परीक्षा पोर्टल का भी शुभारंभ माननीय कुलाधिपति द्वारा किया जाएगा। समारोह के भव्य एवं कुशल आयोजन के लिए सभी समितियां का गठन कर दिया गया है। अनुश्रवण समिति का संयोजक प्रोफेसर नंदिता सिंह को बनाया गया है।

महाविद्यालयों की भी होगी सहभागिता

स्थापना दिवस समारोह में संबद्ध महाविद्यालयों का योगदान सुनिश्चित किया जाएगा, विश्वविद्यालय परिसर में महाविद्यालयों के होर्डिंग तथा बैनर लगाए जाएंगे और प्रबंधक गण को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा।

शोध छात्रों को मिलेगा आउटस्टैंडिंग रिसर्च अवार्ड

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो पूनम टंडन ने विज्ञान संकाय के विभागों द्वारा उपलब्ध कराई गई एकेडमिक ऑडिट रिपोर्ट की विभागवार समीक्षा की। बैठक में कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय जल्दी ही एक आउटस्टैंडिंग रिसर्च अवार्ड की शुरुआत करेगा। शोध के क्षेत्र में विशेष योगदान तथा गुणवत्ता पर शोध करने वाले शिक्षकों तथा शोध छात्रों को इस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए कुलपति ने विश्वविद्यालय के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेल को निर्देशित किया कि वो आउटस्टैंडिंग रिसर्च अवार्ड का प्रस्ताव जल्द से जल्द तैयार करें। इसके साथ ही कुलपति ने कहा कि विज्ञान संकाय के जो भी शिक्षक तथा शोध छात्र नेचर इंडेक्स रैंकिंग में कंट्रीब्यूट करेंगे विश्वविद्यालय प्रशासन उन्हें प्रशस्ति पत्र से सम्मानित करेगा। बैठक में कुलपति ने विज्ञान संकाय के सभी विभागाध्यक्षों से एक-एक कर विभाग का शोध के क्षेत्र में योगदान पर चर्चा करते हुए कहा कि सभी विभाग कोशिश करें कि स्कोपस में ज्यादा से ज्यादा शोध पत्र प्रकाशित हो। इसके साथ ही विभाग अधिक से अधिक पेटेंट करने में भी आगे आए। कुलपति ने विभागों को अगले 6 महीने में 50 पेटेंट रजिस्टर करने का लक्ष्य भी दिया।

Tags:    

Similar News