Gorakhpur एम्स में चिकित्सा शिक्षकों के 65 पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द ही एक्टिव होंगे सुपर स्पेशियलिटी विभाग

Gorakhpur News: एम्स प्रशासन ने 27 विभागों में चिकित्सकों के 65 पदों के आवेदन जारी किया। इसमें प्रोफेसर के 22, एडिशनल प्रोफेसर के 13, एसोसिएट प्रोफेसर के 13 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 17 पद शामिल हैं।

Update:2024-07-07 07:33 IST

गोरखपुर एम्स का मुख्य द्वार (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को शुरू हुए पांच साल से अधिक का वक्त का गुजर चुका है। लेकिन न तो यहां चिकित्सक हैं, न ही मशीनें। नतीजा, सामान्य अस्पतालों की तरह यहां से गम्भीर मरीज लखनऊ से लेकर दिल्ली तक रेफर किये जा रहे हैं। लेकिन अब एम्स अपने वास्तविक स्वरूप में आता दिख रहा है। जल्द ही एम्स के सुपर स्पेशियलिटी बीमारियों का इलाज मिलेगा। इसके लिए एम्स में सुपर स्पेशियलिटी के पांच विभागों में 65 चिकित्सक भर्ती होंगे।

एम्स प्रशासन ने 27 विभागों में चिकित्सकों के 65 पदों के आवेदन जारी किया। इसमें प्रोफेसर के 22, एडिशनल प्रोफेसर के 13, एसोसिएट प्रोफेसर के 13 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 17 पद शामिल हैं। इसमें एम्स प्रशासन ने कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी विभाग में भी विशेषज्ञ चिकित्सकों के पद पर आवेदन आमंत्रित किया हैं। हालांकि अभी तक 65 पदों के सापेक्ष अब तक 35 चिकित्सकों ने आवेदन किया है। सबसे राहत की बात यह है कि सुपर स्पेशलिटी के ढेर सारे पदों के लिए चिकित्सकों ने आवेदन किया है। जिनमें कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, न्यूरोलॉजी व न्यूरोसर्जरी शामिल हैं। इन विभागों में सभी पद खाली हैं। सबसे ज्यादा पांच चिकित्सकों ने कार्डियोलॉजी विभाग के लिए आवेदन किया है।

चिकित्सा संस्थानों ने आमंत्रित किये गए डॉक्टर

एम्स के कार्यकारी निदेशक डॉ. गोपाल कृष्ण पाल ने चिकित्सकों की कमी को देखते हुए अलग-अलग चिकित्सा संस्थानों में संपर्क कर डॉक्टर को आमंत्रित किया है। एम्स निदेशक के प्रयास से सुपर स्पेशियलिटी के डॉक्टरों ने आवेदन किया है। स्टैंडिंग सलेक्शन कमेटी को आवेदन भेज दिए गए हैं। आवेदनों की स्क्रीनिंग हो गई है। रिक्त पदों के सापेक्ष साक्षात्कार आगामी 26 जुलाई को होगा। यह साक्षात्कार एक ही दिन होगा। कुछ पदों पर एक-एक चिकित्सकों ने ही आवेदन किया है। एम्स के कार्यकारी निदेशक डॉ जीके पाल ने बताया कि हृदय रोग विभाग के लिए सर्वाधिक आवेदन मिले हैं। साक्षात्कार का परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा। अगर चिकित्सकों का चयन हुआ तो नेफ्रोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और न्यूरोलॉजी विभाग की भी शुरुआत कर दी जाएगी।

Tags:    

Similar News