Gorakhpur News: कौन हैं पांच वर्षीय कुशाग्र, जो बने हैं देश के सबसे कम उम्र के रेटेड खिलाड़ी

Gorakhpur News: कुशाग्र का कहना है कि शतरंज का माहौल स्कूल से लेकर परिवार में मिला। जिससे बेहतर प्रदर्शन करने में आसानी हुई। कुशाग्र के रोल माडल विश्वनाथन आनंद हैं।

Update:2024-06-11 07:20 IST

कुशाग्र और आर्यन (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर निवासी कुशाग्र ने शतरंज की दुनिया में बड़ी सफलता हासिल की है। उन्हें विश्व शतरंज महासंघ (फीडे) द्वारा जून माह में जारी नई अंतरराष्ट्रीय रेटिंग शतरंज की सूची में गोरखपुर के सेंट पॉल में पढ़ने वाले कुशाग्र अग्रवाल और केंद्रीय विद्यालय के छात्र आर्यन को अंतरराष्ट्रीय फीडे रेटिंग प्रदान की है। फीडे ने पांच वर्षीय कुशाग्र को 1428 की प्रारंभिक रैपिड रेटिंग प्रदान की है।

कुशाग्र यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के सबसे कम उम्र के फीडे रैपिड रेटेड खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं आर्यन को 1634 की क्लासिकल अंतरराष्ट्रीय रेटिंग मिली है। आर्यन को यह उपलब्धि बीते माह बिजनौर में आयोजित अंडर-11 यूपी स्टेट फीडे रेटिंग चेस चैम्पियनशिप में और कुशाग्र को पुणे में आयोजित इंटरनेशनल प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने पर हासिल हुई है। सेंट पॉल मोगलहा में यूकेजी में पढ़ने वाले कुशाग्र अग्रवाल यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के सबसे कम उम्र के फीडे रैपिड रेटेड खिलाड़ी बन गए हैं। बेटे की इस सफलता से मां सिल्की अग्रवाल और पिता आशीष अग्रवाल काफी खुश हैं। वहीं कुशाग्र और आर्यन की इस उपलब्धि पर जिला शतरंज संघ के संरक्षक पुष्पदंत जैन, सृंजय कुमार मिश्र, एसए रहमान, अध्यक्ष सैयद नौशाद अली सब्जपोश, मान्धाता सिंह, कनक हरि अग्रवाल, विनय जायसवाल, अमितेश आनंद, आदि ने बधाई दी है।

सात अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को दी टक्कर

गोरखपुर जिला शतरंज संघ के महासचिव जितेन्द्र सिंह ने बताया कि आर्यन ने सात चक्रों के मैच में पांच अंतरराष्ट्रीय रेटेड खिलाड़ियों से खेलते हुए 3 अंक अर्जित किया। कुशाग्र अग्रवाल ने पांच अंतरराष्ट्रीय रेटेड खिलाड़ियों से खेलते हुए 1 अंक अर्जित किया। कुशाग्र का कहना है कि शतरंज का माहौल स्कूल से लेकर परिवार में मिला। जिससे बेहतर प्रदर्शन करने में आसानी हुई। कुशाग्र के रोल माडल विश्वनाथन आनंद हैं। वह शतरंज के खेल में भी आगे बढ़ना चाहते हैं।

Tags:    

Similar News