UP News: अच्छे आचरण वाले बंदी होंगे रिहा, जाने क्या होगी कैदियों को चयन करने की प्रक्रिया

UP News: सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से उन बंदियों को फायदा होगा, जिन्हे उनके द्वारा किए गए अपराधों के लिए सात साल से कम की सजा हुई है। जिन्होने अपने गुनाहों को कबूल किया था और दया की गुहार लगाई थी।

Written By :  Anant kumar shukla
Update: 2023-01-08 13:50 GMT

UP Government will soon release good behavior inmates from jail know process (Social Media)

UP News: जेल मे अच्छे आचरण वाले बंदियों के लिए खुशखबरी। छोटे-मोटे अपराध में जेल में बंद जिन कैदियों का आचरण अच्छा है और जो बुजुर्ग हो गए हैं, ऐसे अपराधियों को सरकार जल्द रीहा करने जा रही है। सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से उन बंदियों को फायदा होगा, जिन्हे उनके द्वारा किए गए अपराधों के लिए सात साल से कम की सजा सुनाई गई है। जिन्होने अपने गुनाहों को कबूल किया था और दया की गुहार लगाई थी। इसके लिए सरकार ने जेल में सात साल से कम सजा वाले कैदियों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही सुझाव भी मांगे गए हैं।

इसमें उन कैंदियों को भी शामिल किया गया है, जो 12 महीने में अपने किसी संबंधी से मुलाकात नहीं की है। और ऐसा माना जा रहा है कि उनके परिवार वालों ने उन्हे छोड़ दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जेल विभाग राज्य की 62 जेलों और बंदी नारी निकेतन में बंद विचाराधीन कैदियों की सूची तैयार की जा रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इससे विचाराधीन कैंदियों की संख्या कम होगी।

7 साल से कम सजा वाले कैंदियों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक जेल में बंद सात साल से कम सजा वाले कैंदियों की सूची उपलभब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं। और उनके बरी किए जाने के संबंध में सुझाव भी मांगे गए हैं।

इसके अलावा प्रदेश के सभी जेलों के अधीक्षकों से व्यवसायवार प्रशिक्षित कैंदियों की सूची भी मांगी गई है। इससे सरकार को उनके पुनर्वास में मदद मिलेगी। जेल के अधिकारियों की माने तो सभी बंदी पेशेवर अपराधी नही होते हैं। इस लिए उनके साथ उचित व्यवहार करना आवश्यक है। जिससे वे बेहतर मानसिकता और कौशल के साथ बाहर सामाज के मुख्यधारा में अपने आप को स्थापित कर सके।

Tags:    

Similar News