Hapur News: ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश, फेसबुक-इंस्टाग्राम पर करते थे दोस्ती

Hapur News: सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लड़कियों और महिलाओं के काल्पनिक नामों से आईडी बनाकर भारत के लोगों से दोस्ती कर उनको अपने जाल में फंसाकर ऑनलाइन पैसे की ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश किया गया है।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-06-02 11:31 GMT

हापुड़ पुलिस ने किया ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश (न्यूजट्रैक)

Hapur News: जिले की थाना साइबर क्राइम पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लड़कियों और महिलाओं के काल्पनिक नामों से आईडी बनाकर भारत के लोगों से दोस्ती कर उनको अपने जाल में फंसाकर ऑनलाइन पैसे की ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने दो विदेशी नागरिक (नाइजीरियन), एक भारतीय महिला सहित 03 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है।

क्या है पूरा मामला

जिले के एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि आरोपी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भारतीय लोगों से दोस्ती कर भारत में घूमने आने के नाम पर खुद को आना दिखाकर फिर व्हाट्सएप पर कॉल करके स्वंय को दिल्ली हवाई अड्डे फ्लाइट से उतरने पर लाये गए। गिफ्ट आई फोन और डॉलर आदि को कस्टम विभाग द्वारा पकडे जाना और कस्टम विभाग का अधिकारी बनकर यूएस डॉलर व आई फोन आदि की फीस जमा कराने के नाम पर ठगी करते थे।

पूछताछ में हुआ खुलासा

एसपी ने बताया कि पूछताछ करने पर आरोपियों ने बताया कि फेसबुक व इंस्टाग्राम पर लड़कियों के काल्पनिक नामों से फर्जी अकाउंट बनाकर अपनी पहचान छुपाकर भारत के लोगो को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज देते है। जो व्यक्ति फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेता है फिर उससे मेसेंजर पर मेसेज कर दोस्ती करते हैं, फिर अपने आप को भारत में घूमने आना और उस व्यक्ति से भारत में आकर मिलना बताकर उसे विश्वास में ले लेते हैं। उस व्यक्ति को भारत में आने की तारीख बताकर पूर्ण विश्वास में ले लेते हैं।

उस व्यक्ति को जिस तारीख में भारत में घूमने आना बताते हैं, उस तारीख में हम लोग विदेशी नम्बरों से उस व्यक्ति को मर्सी केथ से व्हाटसअप कॉल कराते हैं फिर उस व्यक्ति को मर्सी केथ कहती है कि मैं दिल्ली हवाई अड्डे पर आ गयी हूँ आपके लिए यूएस डॉलर, आई फोन आदि सामान गिफ्ट में लायी हूँ। ये सामान एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने पकड लिया है, कस्टम विभाग वाले इस सामान की फीस मांग रहे है और फोन को काट देते हैं। इसके तुरन्त बाद हम लोग कस्टम डिपार्टमेंट का कर्मचारी या अधिकारी बनकर उस व्यक्ति को कॉल करते हैं और उस व्यक्ति को कहा जाता है कि तुम्हारी दोस्त के पास से यूएस डॉलर मंहगा आई फोन आदि सामान मिला है जिसकी आपको करेंसी चेंज कराने और आई फोन की 10फीसदी फीस लगेगी और उस व्यक्ति से फीस लेने के बाद जब तक व्यक्ति हमारी बातो में फंसा रहता है तब तक हम लोग मनी एक्सचेंज आदि के नाम पर बार-बार पैसे लेते रहते हैं और विश्वास दिलाने के लिए कस्टम डिपार्टमेंट दिल्ली की फर्जी कूटरचित रसीदें व्हाटस्अप पर भेज देते हैं।

यह हुआ बरामद

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के नाम पीटर उर्फ डेविड, माइकल डीनो और मर्सी केथ है। जिनके कब्जे से 4 मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, 1520 रु नकद, फर्जी रसीदें बरामद हुई है।

Tags:    

Similar News