Hapur News: आरपीएफ ने यात्री सुरक्षा के लिए चलाया जागरूकता अभियान, यात्रियों को दी सुरक्षा सबंधी जानकारी

Hapur News: हापुड आरपीएफ के इंस्पेक्टर सुभाष यादव ने कहा कि भारतीय रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ सदा तत्पर रहती है। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान महिला व पुरुष यात्रियों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से कई बातों पर ध्यान रखना चाहिए।

Update:2023-05-15 03:37 IST
रेलवे स्टेशन पर गरूकता अभियान चलाती आरपीएफ(Pic: Newstrack)

Hapur News: आरपीएफ ने शुक्रवार को हापुड रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा को लेकर रेल यात्रियों के बीच जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान हापुड आरपीएफ के इंस्पेक्टर सुभाष यादव ने कहा कि भारतीय रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ सदा तत्पर रहती है। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान महिला व पुरुष यात्रियों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से कई बातों पर ध्यान रखना चाहिए । जिसमें रेलवे ट्रैक पार नहीं करने, ट्रेन के दरवाजे पर खड़ा होकर मोबाइल से बात नहीं करने, बंद रेलवे फाटक को पार नहीं करने, स्टेशन पर पैदल ऊपरी पुल का इस्तेमाल करने के बारे में बताया। साथ ही पुरुष यात्रियों को महिला बोगी में सफर नहीं करने को कहा। महिलाओं को सफर के दौरान अगर किसी चीज की परेशानी हो तो तुरंत हेल्पलाइन नंबर 139 पर काल करके सूचना देने को कहा। आरपीएफ तुरंत मदद के लिए स्टेशन पर तैयार रहेगी। इस दौरान उन्होंने चलती ट्रेन पर पत्थरबाजी नहीं करने, चेन पुलिंग नहीं करने को भी कहा।

रेलवे से सफर करने वाले यात्री अक्सर कई बार ऐसी गलती कर जाते हैं, जिसका बहुत भारी खामियाजा उन्हें चुकाना पड़ता है। कई बार रेलवे ट्रैक पार करते हुए कई लोगों की जान भी जा चुकी है, साथ ही ट्रेन में गेट पर खड़े होकर फोन से बात करना भी बहुत आम सी बात हो गई है, जिसकी वजह से अक्सर दुर्घटनाएं घटती रहती है, इसी पर रोक लगाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान में आरपीएफ के एएसआइ संजय कुमार,एसआई आशीष कुमार सहित स्टाफ ,आदि शामिल थे।

Tags:    

Similar News