Hapur News: गंगा नदी में चलनी शुरू होगी सोलर मोटर बोट, दूर होगी प्रदूषण की समस्या, पर्यटक उठा सकेंगे लुत्फ

Hapur News: अन्य राज्य सहित जनपदों से आने वाले श्रद्धालुओं को गंगा की शहर कराने के लिये सरकार की तरफ से दो वोटर बोट का संचालन किया जाएगा।जिसमे दो करोड़ की लागत से दो नावों को तैयार किया जाएगा।

Update: 2023-06-14 09:52 GMT
Hapur News (photo: social media)

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड की गढ़मुक्तेश्वर तीर्थंनगरी गंगा नदी के आसपास शोरगुल और एयर पॉल्यूशन को कम करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की पहल के तहत जल्द अब नौकाएं सोलर वाटर बोट से चलने लगेगी। यूपी सरकार के मुताबिक, अभी फिहलाल गढ़मुक्तेश्वर तीर्थंनगरी में दो नावों को तैयार कराया जाएगा। तीर्थंनगरी में आने वाले श्रद्धालुओं को गंगा की सैर कराने के लिए ब्रजघाट में जल्द ही सोलर वाटर बोट सेवा शुरू होने जा रही है। यूपी सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए मिनी हरिद्वार के नाम प्रसिद्ध गढ़मुक्तेश्वर तीर्थंनगरी सहित अन्य पाँच धार्मिक स्थलों पर सोलर वाटर बोट का संचालन किया जाएगा।

सोलर वाटर बोट में इतने रुपये होंगे खर्च

अन्य राज्य सहित जनपदों से आने वाले श्रद्धालुओं को गंगा की शहर कराने के लिये सरकार की तरफ से दो वोटर बोट का संचालन किया जाएगा।जिसमे दो करोड़ की लागत से दो नावों को तैयार किया जाएगा।

सोलर वाटर बोट पर लगी लाइटों की जगमंग से रोशन तीर्थंनगरी

ब्रजघाट में जब सोलर से नाव चलेगी,तो रात के अंधेरे में रोशनी से जगमगा उठेगी गंगा की जलधारा,विभिन्न लाइटों से लैस होगी सोलर वाटर बोट,साथ ही बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं का आवागमन भी बढ़ेगा।

कब तक होगा सोलर नावों का संचालन

गढ़मुक्तेश्वर विधायक हरेंद्र तेवतिया ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने पाँच धार्मिक स्थलों पर सोलर वाटर बोट का संचालन करने की स्वीकृति दी है।जहाँ ब्रजघाट में दो सोलर वाटर बोट नावों का 2024 तक संचालन शुरू हो जाएगा।वही सोलर वाटर बोट में पर्यटकों के लिए 12 से 15 लोग बैठकर गंगा की सैर कर सकेंगे ।वही इनके चलने से पेट्रोल स्टीमर व मोटर बोट से फैलने वाले ध्वनि प्रदूषण सहित गंगा भी प्रदूषित नहीं होगी।

Tags:    

Similar News