Hapur News : गंगा में रोजाना गिर रहा हजारों लीटर दूषित पानी, अधिकारी बने अनजान

Hapur news : गंगानगरी ब्रजघाट और गढ़ के नयाबांस में 64 करोड़ रुपए की लागत से नमामि गंगा योजना के अंतर्गत दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए गए थे।

Report :  Avnish Pal
Update: 2024-08-22 16:20 GMT

Hapur news : गंगानगरी ब्रजघाट और गढ़ के नयाबांस में 64 करोड़ रुपए की लागत से नमामि गंगा योजना के अंतर्गत दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए गए थे। जिसका मुख्य मकसद था कि गढ़ क्षेत्र की आबादी का पानी गंगा में न गिर सके, लेकिन अफसरों की अनदेखी के कारण सिर्फ दो साल ही ट्रीटमेंट प्लांट चल पाया, उसके बाद से आज तक बंद पड़ा है। जिसके कारण गंगानगरी का दूषित पानी गंगा की निर्मल धारा में गिर रहा है, अधिकारी इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।

गंगा की धारा को स्वच्छ बनाने के लिए तरह तरह की योजनाएं चलाई गईं थी। जिसमें वर्ष 2010 में नमामि गंगे योजना के अंतर्गत गढ़ नगर के नयाबांस और ब्रजघाट में पांच एमएलडी के दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए गए थे। जिनका मुख्य मकसद था कि गढ़ नगर का नालों का पानी सीधा गंगा में न गिर सके, ट्रीटमेंट प्लांट दो से तीन साल तो सही से चलाए गए, उसके बाद प्लांट बंद हो गया। कभी बिजली बिल जमा न होने के कारण कनेक्शन काट दिया गया तो कभी ट्रीटमेंट प्लांट में लगीं विभिन्न तरीकों की मशीनें खराब हो गईं, जो आज तक भी ठीक नहीं है। इतना ही नहीं ट्रीटमेंट प्लांट के साथ साथ जल निगम के ठेकेदारों ने सडक़ों को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया था, जिसका खामियाजा नगरवासी आज तक भुगत रहे हैं। 64 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए गए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट क्षतिग्रस्त हो रहे हैं, कहीं सीवर मेनहोल चोक हैं, तो कहीं पर लाइन ही क्षतिग्रस्त हो रही है, जिसके कारण रोजाना आबादी का हजारों लीटर पानी गंगा की निर्मल धारा में गिर रहा है और गंगा को दूषित कर रहा है।

अधिकारियों की लापरवाही से योजना नहीं चढ़ी परवान

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में लगाए गई करोड़ों रुपये की सरकारी धनराशि गंगा में बहती नजर आ रही है। अधिकारियों की लापरवाही के कारण गंगा में आज भी दूषित पानी गिर रहा है, करोड़ों रुपये की स्कीम को पलीता लगाने का काम जल निगम ने किया है। जिससे गंगा मैया दूषित पानी से तिल तिल घुट रही हैं।

क्या बोले जिम्मेदार अधिकारी

जल निगम एक्सईएन विनय रावत नें जानकारी देते हुए बताया कि,सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और लाइन की मरम्मत के लिए शासन को करीब 11 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा हुआ है, वहां से मोहर लगते ही ट्रीटमेंट प्लांट सही ढंग से कार्य करेंगे और लाइन की मरम्मत भी करा दी जाएगी।

Tags:    

Similar News