Hardoi News: गर्मी में बढ़ी बिजली की मांग, जर्जर तार व उपकरण दे रहे जवाब, निर्बाध बिजली आपूर्ति बनी चुनौती

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में गर्मी बढ़ने के साथ-साथ बिजली की मांग भी बढ़ गई है। मांग बढ़ने के बाद ओवरलोड की समस्या का विद्युत विभाग को सामना करना पड़ रहा है। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष ज्यादा मेगावाट की मांग सभी जनपदों में देखने को मिल रही है।

Update: 2023-05-18 18:18 GMT
गर्मी में बढ़ी बिजली की मांग: Photo- Newstrack

Hardoi News: उत्तर प्रदेश में गर्मी बढ़ने के साथ-साथ बिजली की मांग भी बढ़ गई है। मांग बढ़ने के बाद ओवरलोड की समस्या का विद्युत विभाग को सामना करना पड़ रहा है। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष ज्यादा मेगावाट की मांग सभी जनपदों में देखने को मिल रही है। हरदोई जनपद में भी 700 मेगा वाट बिजली की मांग बढ़ी है। मांग बढ़ने के साथ ही पुराने व जर्जर स्थिति के उपकरण ठप होने लगे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बे-पटरी हो चुकी है, जिससे ग्रामीणों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में बमुश्किल हो रही 10 घंटे आपूर्ति

हरदोई के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को 18 घंटे की जगह महज़ 10 घंटे ही बिजली मिल पा रही है। हरदोई में तापमान के 42 डिग्री पार करने के बाद चिलचिलाहट भरी गर्मी में बिजली की आवाजाही से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। शहर में 4,56,011 बिजली उपभोक्ता हैं, जिनको 57 विद्युत उपकेंद्र के माध्यम से बिजली उपलब्ध कराई जाती है।

इस वर्ष 24001 उपभोक्ता बढ़ गए हैं। पिछले वर्ष मई में उपभोक्ताओं की संख्या 4,32,010 थी। मई में बिजली की मांग अप्रैल से 721.21 मेगावाट बढ़ गई है। अप्रैल में 7991 में बिजली की खपत हुई थी, जो वर्ष 2022 की मई माह की तुलना में अधिक है। पिछले वर्ष मई में जनपद में 8314 बिजली की खपत हुई थी। बिजली की गर्मी में मांग बढ़ने के कारण लोगों को निर्धारित समय से विद्युत आपूर्ति नहीं मिल पा रही है।

जर्जर तार व उपकरणों से आ रही परेशानी

बिजली की मांग बढ़ने के साथ जर्जर तारों व उपकरणों के चलते ग्रामीण से लेकर शहर तक के लोग लोकल फ़ॉल्ट से जूझ रहे हैं। शहरी क्षेत्र में 24 घंटे, तहसील स्तर पर 22 घंटे और ग्रामीण स्तर पर 18 घंटे बिजली की आपूर्ति की जानी है। लोकल फ़ॉल्ट के कारण इन शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को 24 घंटे में से 20 से 22 घंटे ही बिजली मिल पा रही है। तहसील स्तर पर 22 घंटे के स्थान पर 16 से 18 घंटे और ग्रामीण क्षेत्र के 18 घंटे के बदले 10 से 12 घंटे ही बिजली आपूर्ति हो पा रही है।

अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग संजय गुप्ता ने बताया कि उपभोक्ताओं को नियमित बिजली आपूर्ति देने के लिए रिवैप योजना के तहत बिजली लाइनों को बदलने का कार्य तेजी से चल रहा है। लोकल फाल्ट के कारण जो समस्या आ रही हैं, उनको दूर करने के लिए अधिशासी अभियंता और उपखंड अधिकारियों को नियमित मॉनिटरिंग के आदेश दिए गए हैं।

Tags:    

Similar News