Hardoi News: पहले अपात्रों को बाट दी किश्त अब वसूली के निर्देश, नहीं तो होगी एफ़आईआर

Hardoi News: प्रधानमंत्री आवास लाभार्थियों को उपलब्ध कराने के लिए एक ओर जहां शासन से लेकर प्रशासन तक कोई कोर कसर नहीं रख रहा है तो वही ब्लॉक के जिम्मेदार नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाने में लगे हुए हैं।

Update: 2023-06-29 13:49 GMT
Hardoi News (Pic: Newstrack)

Hardoi News: प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में जमकर खेल हो गया। प्रधानमंत्री आवास लाभार्थियों को उपलब्ध कराने के लिए एक ओर जहां शासन से लेकर प्रशासन तक कोई कोर कसर नहीं रख रहा है तो वही ब्लॉक के जिम्मेदार नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाने में लगे हुए हैं। ऐसा ही एक मामला बावन से सामने आया है जहां दो मंजिला मकान वालों को भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का का लाभार्थी बनाकर किश्त जारी कर दि गई है। मामला संज्ञान में आने के बाद बीडीओ ने आपात लोगो को जारी हुई आवास की किस्त वसूलने के निर्देश तत्कालीन सचिव को दिए हैं। वसूली ना होने पर संबंधित के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराने के निर्देश भी जारी किए गए।

शिकायत पर बीडीओ ने की जाँच

बावन ब्लॉक के बरसोंहिया गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को लेकर लाभार्थियों के चयन में जमकर धांधली हुई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में हुई धांधली का इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पक्के मकान तो छोड़ दीजिए गांव में ही दो मंज़िला मकान वालों को भी पात्र बताकर उनको आवास दिलवा दिया गया है। लाभार्थियों की श्रेणी में आने वाले किसानों ने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से की जिसके बाद जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह के निर्देश पर 3 सदस्य टीम का गठन कर दिया गया।

बावन की बीडीओ रचना गुप्ता की अगुवाई में टीम ने जब शिकायतों की क्रमवार जांच की तो कई बिंदुओं पर शिकायत गलत तो कई बिंदुओं पर शिकायत को सही पाया गया। बीडीओ ने बताया कि कई लाभार्थी परिवार में एक साथ रहते पाए गए और उनके दो मंजिला मकान तक बने हुए हैं। ऐसे पात्रों को अपात्र बना दिए गए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास को चिह्नित कर उन्हें अब तक भेजी गई राशि की वसूली के निर्देश तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी अरुण कुमार को दिए गए हैं। यदि इसके बाद भी वसूली नहीं हुई तो इनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

क्या बोली सीडीओ

सीडीईओ सौम्या गुरु रानी ने बताया कि आवास आवंटन में जहां अनियमितता सामने आ रही है वहां जांच कराकर कार्रवाई की जा रही है। समस्त बीडीओ इस और खास नजर रखें ताकि पात्रों को लाभ मिले और अपात्र इस योजना से लाभान्वित न हो सके।

Tags:    

Similar News