Hardoi News: विधिक माप विज्ञान चलाएगा अभियान, इन सर्राफ़ा व्यापारियों पर होगी कार्यवाही

Hardoi News: विधिक माप विज्ञान उपभोक्ताओं के हित के लिए काफी सक्रिय है। हाल ही में ओवर रेटिंग के मामले में संडीला के एक रेस्टोरेंट पर विधिक माप विज्ञान विभाग द्वारा जुर्माना लगाने की कार्यवाही की थी। अब विधिक माप विज्ञान विभाग द्वारा सर्राफा कारोबारियों की मनमानी को लेकर कार्यवाही शुरू की है।

Update: 2023-06-18 13:21 GMT
विधिक माप विज्ञान चलाएगा: Photo- Newstrack

Hardoi News: विधिक माप विज्ञान उपभोक्ताओं के हित के लिए काफी सक्रिय है। हाल ही में ओवर रेटिंग के मामले में संडीला के एक रेस्टोरेंट पर विधिक माप विज्ञान विभाग द्वारा जुर्माना लगाने की कार्यवाही की थी। अब विधिक माप विज्ञान विभाग द्वारा सर्राफा कारोबारियों की मनमानी को लेकर कार्यवाही शुरू की है। हरदोई में लगभग 350 सराफा कारोबारी है, लेकिन इनमें से अभी 90% सराफा कारोबारियों ने विधिक माप विज्ञान विभाग में अपना सत्यापन व मुद्रांकन नहीं कराया है।

सर्राफा कारोबारियों के अपने अपेन इलेक्ट्रॉनिक वेइंग स्केल के सत्यापन को लेकर एक विशेष शिविर का आयोजन किया था। इस शिविर में महज़ 25 से 30 सराफा कारोबारियों ने अपने-अपेन इलेक्ट्रॉनिक वेइंग स्केल का सत्यापन कराया है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के सत्यापन ना होने से सर्राफा कारोबारी उपभोक्ताओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

90 फ़ीसदी कारोबारियों ने नहीं कराया सत्यापन

शिविर के बाद 90 फ़ीसदी सर्राफा कारोबारियों के सत्यापन ना कराए जाने पर विधिक माप विज्ञान विभाग के अधिकारी मीनू तिवारी ने कहा कि सर्राफा कारोबारियों को अपने अपेन इलेक्ट्रॉनिक वेइंग स्केल का सत्यापन नहीं कराया है, उनके विरुद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। सत्यापन व मुद्रांकन ना कराने वाले सर्राफा कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मीनू तिवारी ने कहा कि सत्यापन ना कराने वाले सराफा व्यापारियों पर कार्यवाही कर उपभोक्ताओं का हित सुरक्षित किया जाएगा। मीनू तिवारी ने कहा कि सभी सर्राफा कारोबारी अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का सत्यापन अवश्य करा लें। अन्यथा अभियान के दौरान पकड़े जाने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

Tags:    

Similar News