Hardoi News: नुमाइश चौराहे का होगा सौंदर्यीकरण, लगेगी भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की प्रतीमा

Hardoi News: शहर के नुमाइश चौराहे का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा । भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई के प्रतिमा लगाई जाएगी। संस्कृति एवं पर्यटन विभाग ने चौराहे का सौंदर्यीकरण करने को लेकर कार्य शुरू कर दिया है।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-08-08 10:25 GMT

नुमाइश चौराहे का होगा सौंदर्यीकरण, लगेगी भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की प्रतीमा: Photo- Newstrack

Hardoi News: उत्तर प्रदेश के जनपद हरदोई में कई महीनों पहले शहर के नुमाइश चौराहे के सौंदर्यीकरण को कराए जाने की बात निकल कर सामने आई थी। जिला प्रशासन द्वारा शहर के नुमाइश चौराहे के सौंदर्यीकरण को लेकर एक प्रस्ताव शासन को भेजा था। शासन द्वारा इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई थी। शासन की ओर से चौराहे के सौंदर्यीकरण के लिए 75000 की धनराशि जारी भी कर दी गई लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते यह कार्य अधर में लटक गया था।

एक बार फिर इस बात क़वायद शुरू हुई लेकिन इस बार एनएचएआईं और नगर पालिका की एनओसी न होने से कार्य शुरू नहीं हो सका हालांकि इन सब के बीच जानकारी मिली है कि नगर पालिका द्वारा शहर के नुमाइश चौराहे के सौंदर्यीकरण को लेकर एनओसी दे दी है लेकिन अभी भी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा एनओस को नहीं दिया गया है। जिलाधिकारी में कहा कि जल्द ही सभी अथॉरिटी से एनओसी दिला दी जाएगी और जल्द ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

शहर का ऐतिहासिक चौराहा है

शहर का ऐतिहासिक चौराहा जहां पांच मार्ग आपस में आकर मिलते हैं इसमें कई वर्ष पहले फब्बारा लगा हुआ था लाइटिंग थी जो देखने में बेहद खूबसूरत लगती थी जिसके बाद हरदोई के तत्कालीन जिलाधिकारी पुलकित खरे द्वारा चौराहे का सौंदर्यीकरण कराया गया। पुलकित खरे द्वारा चौराहे को थोड़ा सा छोटा करते हुए इसमें जलपरी और फ़व्वारा आदि की व्यवस्था की गई थी जिसके बाद एक बार फिर इस चौराहे के सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जाएगा।

वर्तमान जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह द्वारा शहर के नुमाइश चौराहे के सौंदर्यीकरण के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। इसे शासन ने स्वीकृति दे दी। शासन द्वारा एक करोड़ 7 लाख 72000 की स्वीकृति प्रदान की है जिसके लिए शासन स्तर से 75000 की पहली किस्त भी जारी कर दी गई है लेकिन अब चौराहे का कार्य शुरू नहीं हुआ है। मिली जानकारी के मुताबिक इस चौराहे के सौंदर्यीकरण में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई के प्रतिमा लगाई जाएगी। एक बार फिर संस्कृति एवं पर्यटन विभाग ने चौराहे का सौंदर्यीकरण करने को लेकर कार्य शुरू कर दिया है।

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की प्रतिमा की होगी स्थापना

अब तक चौराहे के सौंदर्यीकरण का काम लोकसभा चुनाव और नगर पालिका नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा एनओसी न मिलने से लटक गया था लेकिन नगर पालिका हरदोई द्वारा एनओसी दे दी गई है जबकि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से एनओसी लेना बाकी है। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने कहा कि नुमाइश चौराहा सौंदर्यीकरण के राह में जो भी दिक्कत है उसका निस्तारण कराया जाएगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से भी जल्द ही एनओसी प्राप्त करा दी जाएगी। सौंदर्यीकरण के साथ यहां पर भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के प्रतिमा की स्थापना भी प्रस्तावित है।

Tags:    

Similar News