Hardoi News: किसानों के प्रदर्शन के बाद जागा प्रशासन, बघौली-प्रतापनगर मार्ग के लिए 75 करोड़ रुपए हुए स्वीकृत

Hardoi News: किसानों के विरोध प्रदर्शन से जागे ज़िला प्रशासन ने बघौली से प्रतापनगर जाने वाले मार्ग को बनवाने की तैयारियां कर ली है। शासन स्तर से भी मार्ग को बनाने के लिए ₹75 करोड़ की धनराशि भी स्वीकृति कर दी गई है।

Update: 2023-07-11 11:48 GMT
बघौली-प्रतापनगर मार्ग के लिए 75 करोड़ रुपए हुए स्वीकृत: Photo- Newstrack

Hardoi News: सड़क न बनने से नाराज किसानों ने सड़क पर जनसभा कर शासन को खुली चुनौती दी थी साथ ही किसानों द्वारा रेल रोको की भी योजना बनाई थी, लेकिन बाद में रेल रोकने का कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया और कस्बे में ही एक जनसभा को आयोजित कर जिला प्रशासन को दो टूक शब्दों में कार्य कराए जाने की बात कही गई। किसानों को कस्बे के लोगों और व्यापारियों का भी पूरा समर्थन मिला था। बघौली से प्रतापनगर जाने वाला मार्ग बीते काफी समय से खराब चल रहा है। इसको लेकर लगातार कस्बे के लोग व किसान संगठन शासन- प्रशासन से मार्ग बनवाने की मांग कर रहे थे लेकिन जिला प्रशासन और शासन द्वारा इस बावत ध्यान नहीं दिया जा रहा था।

कुछ ही दिन पूर्व किसानों ने बड़े पैमाने पर बघौली कस्बे में जनसभा कर प्रशासन के सड़क बनाने की मांग की थी, नहीं तो बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन को तैयार रहने की चुनौती भी दी थी। किसानों के विरोध प्रदर्शन से जागे ज़िला प्रशासन ने बघौली से प्रतापनगर जाने वाले मार्ग को बनवाने की तैयारियां कर ली है। शासन स्तर से भी मार्ग को बनाने के लिए ₹75 करोड़ की धनराशि भी स्वीकृति कर दी गई है।

बीस साल पहले हुआ था मार्ग का निर्माण

बघौली से प्रताप नगर की सड़क काफी जर्जर स्थिति में है। सड़क में जगह-जगह गड्ढे हैं जो बारिश में राहगीरों की हालत को और खराब कर देते हैं। किसानों के विरोध के बाद अब इस मार्ग के दिन बहुरेंगे। शासन स्तर से उसको बनाने के लिए ₹75 करोड़ की स्वीकृति दे दी गई है। साथ ही यह सड़क 3 मीटर चौड़ी है जिसे अब 7 मीटर चौड़ा किया जाएगा। शासन स्तर से इस सड़क के प्रस्ताव को वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद शासन ने ₹15 करोड़ की पहली किस्त भी सड़क निर्माण के लिए जारी कर दी है। बघौली प्रताप नगर मार्ग सीधे सीतापुर, नैमिषारण्य और प्रताप नगर चौराहा को जोड़ता है। इसके साथ ही सीतापुर के लोगों को बालामऊ, संडीला, कन्नौज और लखनऊ जाना हो तो यह सड़क सबसे सुगम है। लेकिन सड़क की खराब स्थिति के चलते लोग इस सड़क से आवागमन नहीं करते थे। बघौली- प्रताप नगर मार्ग को 20 साल पहले निर्माण कराया गया था। यह मार्ग तेरवा, गोपार, हुसैनपुर,रामपुर, देवगन, उमरापुर सहित बघौली कस्बे को जोड़ता है।

जल्द ही शुरू होगी टेंडर प्रक्रिया

पीडब्ल्यूडी विभाग बघौली प्रताप नगर मार्ग निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजा था। फरवरी में इस मार्ग को तकनीकी स्वीकृति मिल गई थी। अप्रैल महीने में निकाय चुनाव के चलते वित्तीय स्वीकृति नहीं मिल सकी थी जिसके बाद शासन ने अब वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के मुताबिक इस मार्ग के निर्माण में लगभग ₹70 करोड़ का खर्चा आएगा। सड़क के अनुरक्षण पर लगभग 5 करोड़ खर्च होंगे। पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता शरद चंद्र मिश्रा ने कहा कि 15 करोड की पहली किस्त जारी की गई है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया से कार्यदाई संस्था का चयन कर यहां काम शुरू कराया जाएगा।

Tags:    

Similar News