Hardoi News: सेंट जेवियर्स स्कूल के छात्र- छात्राओं ने पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के चलाया जागरूक अभियान

Hardoi News: पर्यावरण को सुरक्षित बनाए रखने के लिए छात्र छात्राओं ने स्कूल के परिसर में छोटे-छोटे पौधों को लगाकर पर्यावरण को सुरक्षित बनाने का संकल्प लिया।

Report :  Pulkit Sharma
Update: 2024-06-13 17:09 GMT

सेंट जेवियर्स स्कूल के छात्र- छात्राओं ने पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के चलाया जागरूक अभियान: Photo- Newstrack

Hardoi News: पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए शहर का सेंट जेवियर्स हायर सेकेंडरी स्कूल और सेंट जेवियर्स प्राइमरी स्कूल लगातार छात्र-छात्राओं को जागरूक करने का कार्य कर रहा है। सेंट जेवियर्स स्कूल छात्र-छात्राओं से समय-समय पर पौधारोपण कराकर छात्र-छात्राओं के अंदर पर्यावरण को सुरक्षित बनाए रखने सुंदर बनाए रखने के लिए जागरूकता लाने का कार्य कर रहा है।

इसी क्रम में सेंट जेवियर्स हाई स्कूल में पर्यावरण दिवस पर सात दिवसीय समर कैंप का उद्घाटन हुआ था जिसमें छात्र छात्राओं द्वारा प्रतिभाग कर पर्यावरण को सुरक्षित बनाए रखने के साथ पर्यावरण को बचाने के लिए क्या बेहतर प्रयोग कर सकते हैं इसको लेकर जागरूक करने का कार्य किया। छात्र छात्राओं के अंदर पर्यावरण को लेकर जागरूकता देखते हुए स्कूल की प्रधानाचार्य मौसमी चटर्जी ने छात्र छात्राओं की जमकर प्रशंसा की और कहा कि हम सबको मिल कर पर्यावरण को सुरक्षित बनाना है। हम सभी लोगों को किस तरह पर्यावरण को सुरक्षित किया जा सकता है इसको लेकर लोगों तक संदेश पहुंचाना है।


इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट और कचरे के दोबारा प्रयोग करने व पानी बचाने को लेकर दिया संदेश

सेंट जेवियर्स हाई स्कूल में पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए कई गतिविधियां कराई गई। छात्राओं ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट को दोबारा प्रयोग में कैसे लाया जा सकता है। घर के कचरे को दोबारा प्रयोग में लाने, ऊर्जा बचाने, पानी बचाने को लेकर अपने शिक्षक शिक्षिकाओं से जाना तथा प्लास्टिक बैग का प्रयोग न करने को लेकर स्वयं व लोगों को भी जागरूक करने की शपथ ली।


पर्यावरण को सुरक्षित बनाए रखने के लिए छात्र छात्राओं ने स्कूल के परिसर में छोटे-छोटे पौधों को लगाकर पर्यावरण को सुरक्षित बनाने का संकल्प लिया। छात्र छात्राओं के हाथ में कई प्रकार के स्लोगन भी लिखे दिखे जिसमे पानी को किस प्रकार बचाया जा सकता है इसको लेकर छात्र छात्राओं ने सभी को जागरूक किया। पर्यावरण को बचाने के लिए स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाओं ने छात्र-छात्राओं को कचरे के कागज और अखबार के उपयोग बताएं साथ ही किस तरह से हम कचरे अखबार कागज से सजावटी वस्तुएं बना सकते हैं इसको भी बताया और सिखाया।


सेंट जेवियर्स हाई स्कूल के छात्र-छात्राओं ने कुछ वैकल्पिक बैग तैयार किया यह बैग दिखाने के लिए यह पॉलीबैग की जगह कई अन्य विकल्पों का उपयोग किया जा सकता है। पॉलिथीन हमारे पर्यावरण को सबसे ज्यादा हानि पहुंचती है। सेंट जेवियर्स हाई स्कूल की कक्षा 6 से 8 तक के छात्र छात्राओं ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए समर कैंप में प्रतिभा किया था।

Tags:    

Similar News