Hardoi News: अब किसानों को 50 किमी दूर नहीं जाना पड़ेगा, इस पहल से यहीं मिलेंगे फसल के दाम

Hardoi News: मूंगफली की खेती करने वाले किसानों को अब माधवगंज के चक्कर नहीं काटने होंगे। किसान हरदोई में ही अपनी मूंगफली को बेच सकेंगे।

Update: 2023-07-01 11:50 GMT
Farmers Can Now Sell Groundnut in Hardoi

Hardoi News: हरदोई में मूंगफली की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है। मूंगफली की खेती करने वाले किसानों को अब माधवगंज के चक्कर नहीं काटने होंगे। किसान हरदोई में ही अपनी मूंगफली को बेच सकेंगे। लगभग 20 वर्ष बाद एक बार फिर हरदोई में मूंगफली की खरीद शुरू हुई है। नवीन गल्ला मंडी में मूंगफली की खरीद को शुरू किया गया है। अच्छे मूल्य में हरदोई की नवीन गल्ला मंडी में किसानों की मूंगफली को खरीदा जा रहा है।

नवीन गल्ला मंडी में युवा व्यापारी ने की शुरूआत

इस पहल को शुरू करने वाले युवा व्यापारी ने बताया कि वर्ष 1995-96 में नवीन गल्ला मंडी में मूंगफली की खरीद फरोख्त की गई थी। जिसके बाद से खरीद बंद चल रही थी। हरदोई शहर के आसपास के ग्रामीणों को मूंगफली बेचने के लिए माधवगंज मंडी तक का सफर तय करना पड़ता है। जिससे किसानों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था और किसानों को मनमाफिक दाम भी नहीं मिल पाते थे। किसानों की समस्याओं को सोचते हुए नवीन गल्ला मंडी में युवा व्यापारी ने मूंगफली की खरीद-फरोख्त को शुरू किया है।

65 सौ रुपए प्रतिकुंतल तक बिक रही मूंगफली

नवीन गल्ला मंडी के युवा व्यापारी कौशिक गुप्ता ने बताया कि हरदोई गल्ला मंडी में गेहूं चावल के साथ अन्य खाद्य वस्तुओं की खरीद-फरोख्त होती थी। उन्हें अपने पिता बबलू गुप्ता से ज्ञात हुआ कि मंडी में कहीं भी मूंगफली की खरीद फरोख्त नहीं होती है। लगभग 20 वर्षों से हरदोई की नवीन गल्ला मंडी में मूंगफली की खरीद फरोख्त बंद है। यहां के व्यापारियों को दूर-दराज की मंडियों में जाकर मूंगफली को बेचना पड़ता है। जिसके बाद कौशिक गुप्ता द्वारा अपनी आढ़त पर हरदोई में मूंगफली की पैदावार करने वाले किसानों को एक बड़ी सौगात देते हुए नवीन गल्ला मंडी हरदोई में ही मूंगफली की खरीद को शुरू कर दिया है। कौशिक ने बताया कि हरदोई की नवीन गल्ला मंडी में 45 सौ से लेकर 65 सौ रुपए प्रति कुंटल के हिसाब से मूंगफली की खरीद की जा रही है। मूंगफली की गुणवत्ता के अनुसार मूंगफली को तौला जा रहा है। मिनिमम 45 सौ रुपए कुंतल मूंगफली का मूल्य निर्धारित है। जबसे मूंगफली की खरीद को शुरू किया गया है, तब से अच्छी संख्या में किसान नवीन गल्ला मंडी में अपनी मूंगफलियों को बेचने के लिए आ रहे हैं।

Tags:    

Similar News