Lucknow News: होमगार्ड और उनके परिजनों को मिल सकता हैं 5 लाख तक का मुफ्त इलाज,स्वास्थ्य विभाग को भेजा गया प्रस्ताव

Lucknow News: स्वास्थ्य विभाग को होमगार्ड निदेशालय ने इसके लिए प्रस्ताव भेजा है। इसमें होमगार्डों के 81 हजार परिवारों की जानकारी दी गई हैं।

Written By :  Durgesh Sharma
Update: 2023-02-26 13:14 GMT

Lucknow News (Pic: Social Media)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश सरकार होमगार्डों और उनके परिवार के लोगों को भी पांच लाख तक की मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सकती है। इसकी तैयारी चल रही है। स्वास्थ्य विभाग को होमगार्ड निदेशालय ने इसके लिए प्रस्ताव भेजा है। इसमें होमगार्डों के 81 हजार परिवारों की जानकारी दी गई हैं। स्वास्थ्य विभाग देख रहा है कि कैसे इस योजना का लाभ दिया जा सकता है। इन लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जोड़ा जा सकता है।

केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री आयुष्मान जन आरोग्य योजना प्रारम्भ की थी। इसके योजन के माध्यम से प्रत्येक लाभार्थी परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक की फ्री इलाज की सुविधा हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में 1 करोड़ 18 लाख परिवार चिन्हित किए गए है। उसके बाद प्रदेश सरकार की तरफ से जांच करा के 55 लाख और ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया, जो योग्य होते हुए भी इस योजना का हिस्सा नहीं बन सके थे। ऐसे सभी लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पांच लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी गई। इस तरह प्रदेश में योजना के कुल लाभार्थी परिवारों की संख्या 1 करोड़ 73 लाख हो गई है।

अब कम वेतन भोगी होमगार्डों को भी इस योजना में जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राज्य सरकार की मंजूरी मिलते ही होमगार्डों और उनके परिवारों के करीब सवा तीन लाख लोगों को योजना का लाभ मिलने लगेगा।

Tags:    

Similar News