Varanasi News: इंटरनेशनल टेंपल कन्वेंशन एक्सपो को संबोधित करेंगे मोहन भागवत, कार्यक्रम में शामिल होंगे 26 देशों के धर्मग

Varanasi News: देशभर के धर्म आचार्यों का सम्मेलन 22 से 24 जुलाई को काशी में होने वाला है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक के कार्यवाहक मोहन भागवत इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

Update:2023-07-13 16:53 IST

Varanasi News: देशभर के धर्म आचार्यों का सम्मेलन 22 से 24 जुलाई को काशी में होने वाला है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक के कार्यवाहक मोहन भागवत इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम में 26 देशों के 400 से अधिक प्रमुख मंदिरों के महंत शामिल होंगे। धर्माचार्यों के सम्मेलन में जैन, बौद्ध, सिख और सनातन धर्म के धर्माचार्य इस सम्मेलन में शिरकत करेंगे। मोहन भागवत सभी प्रमुख धर्माचार्य से बैठक कर बड़ी रणनीति तैयार करने वाले हैं। इंटरनेशनल टेंपल कन्वेंशन एक्सपो के तहत सभी धर्माचार्य एक झंडे के नीचे अपने अपने विचार रखेंगे। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य मंदिर, गुरुद्वारा समेत सभी जगहों का प्रबंधन, संचालन और विकास पर चर्चा की जाएगी।

भागवत का तूफानी दौरा

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत गाजीपुर, मिर्ज़ापुर, प्रयागराज और काशी का तूफानी दौरा है। ऐसे में मठ मंदिरों के धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर एक बड़ा संदेश देंगे। मोहन भागवत हथियाराम मठ भी जाएंगे। हथियाराम मठ के अनुयाई देश और विदेशों तक फैले हुए हैं ऐसे में मोहन भागवत का मठ में जाना बहुत बड़ा इशारा करता है। 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर मठ और मंदिर के बैठक के बहाने जनाधार भी बढ़ाने का प्रयास होता है। भागवत मिर्ज़ापुर के अड़गड़ानंद आश्रम भी जायेंगे और अड़गड़ानंद महाराज के अनुयाई देश-विदेश में फैले हुए हैं।

क्यूरेटर मेघा घोष ने अतुल्य भारत का हिस्सा बताया

इंटरनेशनल टेंपल कन्वेंशन एक्सपो की क्यूरेटर मेघा घोष ने बताया कि यह कार्यक्रम 3 दिवसीय है। मंदिरों के विकास और सक्षम बनाना ही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। ये सभी कार्यक्रम अतुल्य भारत का हिस्सा हैं। इस पूरे कार्यक्रम में पर्यटन मंत्रालय सहयोग कर रहा है। इस सम्मेलन में मंदिरों में होने वाली भीड़, कचरा प्रबंधन, बुनियादी सेवाओं में सुधार पर विशेष रुप से चर्चा होगी।

ये मंदिर करेंगे प्रतिनिधित्व

काशी विश्वनाथ मंदिर, महाकाल मंदिर,राम मंदिर अयोध्या,चिदंबरम मंदिर,विरुपाक्ष मंदिर, पटना साहेब गुरुद्वारा इस सम्मेलन का प्रतिनिधित्व करेंगे। जिसमें प्रमुख रुप से काशी विश्वनाथ मंदिर की सुविधाओं और व्यवस्था को सबके सामने रोल मॉडल के तौर पर रखा जाएगा।

Tags:    

Similar News